जिला में पॉजिटिविटी दर में 50 फीसद कमी दर्ज की गई है : उपायुक्त

उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि जिला में कोविड-19 पॉजिटिविटी दर तथा कोरोना संक्रमण से होने वाली मृत्यु की दर में 50 फीसद कमी दर्ज की गई है। इसके पीछे कारण लोगों कोविड महामारी बचाव को लेकर जारी की गई हिदायतों की पालना करने लगे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 08:56 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 08:56 AM (IST)
जिला में पॉजिटिविटी दर में 50 फीसद कमी दर्ज की गई है : उपायुक्त
जिला में पॉजिटिविटी दर में 50 फीसद कमी दर्ज की गई है : उपायुक्त

जागरण संवाददाता, रोहतक : उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने कहा कि जिला में कोविड-19 पॉजिटिविटी दर तथा कोरोना संक्रमण से होने वाली मृत्यु की दर में 50 फीसद कमी दर्ज की गई है। इसके पीछे कारण लोगों कोविड महामारी बचाव को लेकर जारी की गई हिदायतों की पालना करने लगे हैं। लेकिन अभी भी जागरूक होने की जरूरत है ताकि कोरोना संक्रमण पर अंकुश लगाया जा सके। उपायुक्त शुक्रवार शाम कैंप कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

उपायुक्त ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में भी टेस्टिग के साथ-साथ लोगों में जागरूकता फैलाई जा रही है। संक्रमण से संबंधित गांव में सेनेटाइजेशन का छिड़काव करवाया जा रहा है तथा टीकाकरण भी जारी है। जिला प्रशासन की टीम के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग की टीम भी इन गांव में लगातार लोगों को जागरूक कर रही है तथा उन्हें दवाईयां भी वितरित की जा रही है। जिला में पीजीआइएमएस व सिविल अस्पताल सहित 13 कोविड केयर अस्पताल है। गत छह मई को कोविड से 195 मरीज ठीक हुए तथा प्रतिदिन संक्रमण मुक्त होने वालों की संख्या बढ़ रही है। पुलिस द्वारा छह मई को 211 चालान किये गये तथा जिला में लॉकडाउन को सख्ती से लागू किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि जिला में वर्तमान समय में कोरोना संक्रमण का पॉजिटिविटी रेट लगभग 11 फीसद है, जो अप्रैल माह में 20 से 22 फीसद था। जिला में कोविड-19 से होने वाली मृत्यु की संख्या में भी कमी आई है। अब 21 से 23 मृत्यु दर्ज की जा रही है, जबकि गत माह यह आंकड़ा 49 तक पहुंच गया था। जिला में रिकवरी रेट 89 फीसद से ज्यादा हो गया है।

टेलीमेडिसन परामर्श सेवा की गई शुरू

जिला प्रशासन द्वारा टेलीमेडिशन परामर्श सेवा भी शुरू की गई है तथा शीघ्र ही विशेषज्ञ चिकित्सकों के पैनल तैयार किए जाएंगे। जो रेडियो, टेलीविजन व समाचार पत्रों के कार्यालयों के माध्यम से लोगों के सवालों के जवाब देंगे। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित होने पर 200 बेड और बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे है। मरीजों के मनोबल को बढ़ाने के लिए टेलीमेडिशन परामर्श सेवा के तहत ही चिकित्सक इलाज के साथ-साथ इनका मनोबल बढ़ाने के लिए भी परामर्श देंगे।

कोरोना से संबंधित जानकारी के लिए अधिकारी नियुक्त

कोविड-19 से संबंधित जानकारी उपलब्ध करवाने के लिए नगर निगम के संयुक्त आयुक्त सुरेश कुमार (99962-44566) को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है तथा जिला राजस्व अधिकारी पूनम बब्बर (99106-70867) भी इस कार्य में मदद करेगी। प्रशासन द्वारा खाद्य पदार्थों, एम्बुलेंस, अस्पतालों आदि की रेट निर्धारित किए गए है। निर्धारित किए गए रेट से ज्यादा वसूलने वाले व्यक्तियों के विरुद्घ सख्त कार्रवाई की जाएगी। जिला प्रशासन द्वारा दवाईयों, ऑक्सीजन एवं अन्य वस्तुओं की कालाबाजारी पर पूर्ण रूप से अंकुश लगाया गया है तथा निगरानी के लिए समिति गठित की गई है। ऑक्सीजन एवं रेमडेसिविर इंजेक्शन की सप्लाई एवं वितरण की निगरानी के लिए भी समिति गठित की गई है।

आयुष विभाग काढ़ा व दवाईंया वितरित करेगा

उपायुक्त कैप्टन मनोज ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा आयुष विभाग को घरों में आईसोलेट हुए मरीजों को आयुष काढ़ा व अन्य दवाईयां वितरित करने के लिए नियुक्त किया है। जिला में कार्यरत 770 आशा कार्यकर्ताओं को भी आयुष विभाग के साथ जोड़ा गया है। आशा कार्यकर्ता गांव में बीमार लोगों का डाटा भी तैयार करेंगी।

chat bot
आपका साथी