घर-घर जाकर संस्कार निर्माण का कार्य करेंगी संस्था की महिला सदस्य

हमारा परिवार संस्था की ओर से ध्यान साधना एवं संस्कार निर्माण कार्यक्रम आयोजित किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 10:42 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 10:42 PM (IST)
घर-घर जाकर संस्कार निर्माण का कार्य करेंगी संस्था की महिला सदस्य
घर-घर जाकर संस्कार निर्माण का कार्य करेंगी संस्था की महिला सदस्य

जासं, रेवाड़ी : हमारा परिवार संस्था की ओर से ध्यान साधना एवं संस्कार निर्माण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें संस्था सदस्यों ने निर्णय लिया कि आजकल अधिकतर परिवार एकल होने के कारण परिवार में छोटे बच्चों के साथ माता-पिता का संवाद ठीक से नहीं हो पाता। जिस कारण बच्चे छोटी आयु में ही डिप्रेशन का शिकार हो रहे हैं। बच्चों की नैतिक शिक्षा और संस्कार निर्माण के लिए हमारा परिवार संस्था की महिला सदस्य घर-घर जाकर बच्चों और माता-पिता से संवाद करेंगी। वहीं शिक्षाप्रद पौराणिक प्रसंग और कहानियां सुनाकर संस्कार निर्माण का कार्य करेंगे। संस्था के संयोजक दिनेश कपूर ने बताया कि संस्था की महिला सदस्य अपने आस पड़ोस में बुजुर्गों के उचित भोजन और दवाई आदि की भी व्यवस्था करेंगी। आवश्यक लगने पर उन्हें हमारा परिवार के रविवार के कार्यक्रम में लाफ्टर थेरेपी और एक्युप्रेशर से जोड़ा जाएगा। कार्यक्रम में महिला प्रधान शशि जुनेजा, निशा सीकरी, पार्षद सुचित्रा चांदना, मधु गुप्ता, दीपा भारद्वाज, प्रकाश मेहता, विजय चौहान, डा. नीरू वर्मा, डा. रेखा गर्ग, सुरेखा ढींगरा, सुनीता नंदवानी, सुनीता आर्य, सोनिया कपूर, शगुन मखीजा और बाला सोनी को जिम्मेदारी सौंपी गई। कार्यकारिणी के गठन में प्रो. अनिरूद्ध यादव, प्रधान अरूण गुप्ता, सहसंयोजक परवीन ठाकुर, उपप्रधान परवीन गुप्ता और संरक्षक किशोरी लाल नंदवानी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

प्रांतीय प्रतियोगिता में चौथे स्थान पर रहीं अर्णिका

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: राष्ट्रीय कवि संगम हरियाणा के तत्वावधान में सोनीपत में हुई 'श्रीराम काव्यपाठ' प्रतियोगिता में अर्णिका भारद्वाज ने प्रांतीय स्तर पर काव्य-प्रस्तुति का लोहा मनवाया है। राष्ट्रीय कवि संगम के जिलाध्यक्ष मुकुट अग्रवाल ने बताया कि पूरे प्रदेश के सभी जिलों से आए 60 प्रतिभागियों में रेवाड़ी जिले से भी शिक्षिका आभा तिवारी के नेतृत्व में चार प्रतिभागी अर्णिका भारद्वाज, पुनीत कुमार, नव्या अमर और अवयुक्त भारद्वाज शामिल हुए थे।

प्रतियोगिता के प्रथम-राउंड में शीर्ष दस में चयनित होकर अर्णिका भारद्वाज ने फाइनल-राउंड में भी चौथे स्थान पर रहकर राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए अपना स्थान सुनिश्चित कर लिया है। अर्णिका को राष्ट्रीय कवि संगम के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगदीश मित्तल, महामंत्री डा. अशोक बत्रा द्वारा सम्मान प्रदान किया गया। जिले का नाम राष्ट्रीय स्तर पर ले जाने के लिए अर्णिका भारद्वाज को गजलकार विपिन सुनेजा, सत्यवीर नाहड़िया, प्रोफेसर रमेश चंद्र शर्मा, वरिष्ठ कवयित्री दर्शना शर्मा, डा. लाज कौशल, डा. सतबीर इंदौरा, शिवराज चौहान, सतेंद्र प्रसाद अग्रवाल, गोपाल शर्मा, अरविद भारद्वाज, अरुण गुप्ता, आरपीएस इंटरनेशनल स्कूल की प्राचार्या प्रीति लांबा, अर्चना सोनी, डा. सुधा यादव, आशा रानी, दलबीर फूल, कल्याणी राजपूत, मनोज कौशिक, वरिष्ठ रचनाकार राजपाल यादव आदि ने बधाई दी।

chat bot
आपका साथी