कायाकल्प में परिणाम का इंतजार

जिले के नागरिक अस्पताल प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचससी) बासदूदा डहीना भाड़ावास धारूहेड़ा व फतेहपुरी को कायाकल्प पुरस्कार मिलने की उम्मीद है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 04:35 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 04:35 PM (IST)
कायाकल्प में परिणाम का इंतजार
कायाकल्प में परिणाम का इंतजार

जागरण संवादददाता, रेवाड़ी: जिले के नागरिक अस्पताल, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचससी) बासदूदा, डहीना, भाड़ावास, धारूहेड़ा व फतेहपुरी को कायाकल्प पुरस्कार मिलने की उम्मीद है। इन स्वास्थ्य केंद्रों का राज्य से आई कायाकल्प की टीम ने निरीक्षण कर अपनी रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग को भेज दी है।

कायाकल्प की निरीक्षण टीम के सदस्यों ने पिछले सप्ताह अलग अलग चरणों में इन केंद्रों का निरीक्षण किया था। 75 फीसद से अधिक अंक मिलते हैं तो इन केंद्रों को 50 हजार से लेकर तीन लाख तक रुपये और प्रमाण पत्र पुरस्कार के रूप में मिलते हैं। नागरिक अस्पताल, फतेहपुरी, भाड़ावास को पहले भी पुरस्कार मिल चुके हैं। इस राशि से इन संस्थाओं का विकास और सुधार किया जाता है।

क्या-क्या जांचा टीम ने: अपने निरीक्षण के दौरान नारनौल और झज्जर से आए कायाकल्प के प्रतिनिधियों ने मूलभूत स्वास्थ्य सुविधाओं, स्वच्छता एवं कचरा प्रबंधन, संक्रमण नियंत्रण, समर्थन तथा स्वच्छता को बढ़ावा देना आदि बिदुओं का मूल्यांकन किया। आंतरिक मूल्यांकन का निरीक्षण स्थानीय टीम, सहकर्मी मूल्यांकन का निरीक्षण राज्यस्तरीय टीम द्वारा किया गया।

क्या हैं कायाकल्प: कायाकल्प के तहत सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाने एवं उनकी गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए प्रोत्साहन राशि दी जाती है। इससे संबंधित स्वास्थ्य केंद्रों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सके। कायाकल्प टीम ने स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण कर यहां मिलने वाली सुविधाओं व मरीजों से बातचीत की है। इस आधार पर रिपोर्ट तैयार कर उच्च अधिकारियों को भेजी गई है। रिपोर्ट में 100 में से अंक दिए गए हैं।

एक सप्ताह पहले कायाकल्प की टीम नागरिक अस्पताल के साथ पांच पीएचसी का निरीक्षण कर स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ वहां मौजूद मरीजों से भी बातचीत कर रिपोर्ट तैयार कर लौट चुकी है। हमें पूरी उम्मीद है सभी केंद्रों में उपलब्ध संसाधनों के आधार पर बेहतर सुविधाओं के लिए सम्मान जरूर मिलेगा। उम्मीद है दो अक्टूबर से पहले परिणाम घोषित हो जाएंगे।

- डा. अशोक कुमार, कायाकल्प नोडल अधिकारी।

chat bot
आपका साथी