महज 700 बैग खाद का हुआ वितरण, अधिकारियों ने की मानिटरिग

जिला में खाद वितरण का मामला पूरी तरह से पटरी पर नहीं आ पा रहा है। किसानों की सरसों की बिजाई में खाद नहीं मिलने के कारण देरी हो रही है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 06:57 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 06:57 PM (IST)
महज 700 बैग खाद का हुआ वितरण, अधिकारियों ने की मानिटरिग
महज 700 बैग खाद का हुआ वितरण, अधिकारियों ने की मानिटरिग

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: जिला में खाद वितरण का मामला पूरी तरह से पटरी पर नहीं आ पा रहा है। किसानों की सरसों की बिजाई में खाद नहीं मिलने के कारण देरी हो रही है। चिता आगामी गेहूं की बिजाई को लेकर भी बढ़ रही है क्योंकि खाद की स्थिति में सुधार होता फिलहाल नजर नहीं आ रहा है। बुधवार को शहर की नई अनाजमंडी में दो प्राइवेट दुकानदारों के पास ही खाद थी। इन दुकानदारों ने 700 बैग खाद के वितरित किए।

पारदर्शिता बरतने के दिए निर्देश

खाद वितरण को लेकर धांधली की शिकायतें आने लगी तो उपायुक्त की ओर से ड्यूटी मजिस्ट्रेट तैनात कर दिए गए। ये ड्यूटी मजिस्ट्रेट हर खाद वितरण केंद्र पर पूरी निगाह बनाए हुए हैं। तहसीलदार प्रदीप देशवाल बुधवार को निरीक्षण करने के लिए पहले नत्थुराम प्रभाती लाल और इसके बाद यादव सेल्स फर्म पर पहुंचे तथा वहां पर खाद वितरण का जायजा लिया। नत्थुराम प्रभाती लाल फर्म ने 500 बैग तो यादव सेल्स ने 200 बैग खाद के वितरित किए। एसडीएम ने पड़ताल की कि खाद का ट्रक कहां पर खड़ा है तथा दुकान पर किस तरह से पर्ची बनाई जा रही है। महिलाओं और पुरुषों को किस तरह से पर्ची काटकर दी जा रही है। तमाम जानकारी जुटाने के साथ ही उन्होंने खाद वितरण में पूरी पारदर्शिता बरतने के निर्देश दिए।

इफको और सहकारी समिति पर शुक्रवार से खाद नहीं

अहम बात यह है कि इफको और सहकारी समिति पर शुक्रवार से खाद उपलब्ध नहीं है। दोनों के ही कार्यालय बंद है। 25 पैक्स सोसायटियां हैं उनमें भी खाद नहीं पहुंच रहा है। किसानों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। खाद का विकल्प एसएसपी और एनपीके

डीएपी खाद के विकल्प के तौर पर एनपीके और एसएसपी को अपनाया जा सकता है। मंगलवार को दोनों का ही स्टाक दुकानदारों के पास था। किसान इनका भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एसडीएम कोसली ने किया खाद बिक्री केंद्र का निरीक्षण

एसडीएम होशियार सिंह ने बुधवार को कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की टीम को साथ लेकर कोसली में जाखड खाद भंडार सहित उर्वरकों की बिक्री कर रही कई दुकानों का निरीक्षण किया और खाद की समुचित सप्लाई के साथ बिक्री करने के निर्देश दिए।

chat bot
आपका साथी