35 गांवों में 35 हजार लोगों की स्क्रीनिग, 500 की हुई कोरोना जांच

कोरोना की चेन तोड़ने के लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की टीमों ने लगातार दूसरे दिन भी गांवों में स्क्रीनिग व जांच अभियान जारी रखा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 07:04 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 07:04 PM (IST)
35 गांवों में 35 हजार लोगों की स्क्रीनिग, 500 की हुई कोरोना जांच
35 गांवों में 35 हजार लोगों की स्क्रीनिग, 500 की हुई कोरोना जांच

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : कोरोना की चेन तोड़ने के लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की टीमों ने लगातार दूसरे दिन भी गांवों में स्क्रीनिग व जांच अभियान जारी रखा। मंगलवार को 35 गांवों में 35 हजार के लगभग लोगों की स्क्रीनिग की गई। करीब 500 लोगों की कोविड जांच की गई। इनमें से 324 लोगों का रैपिड एंटीजन टेस्ट हुआ, जिसमें 14 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। इसके अतिरिक्त 194 लोगों की आरटीपीसीआर जांच की गई है। वहीं 382 लोगों को गांवों में ही बनाए गए आइसोलेशन सेंटर में रखा गया है। सैंपल लैब में भेज दिए गए हैं, जिनकी रिपोर्ट 48 घंटे के भीतर आ जाएगी। सोमवार को भी 35 हाट स्पाट गांवों में जांच की गई थी।

-----------

अब बढ़ेंगे कोरोना के केस, टूटेगी चेन गांवों में स्वास्थ्य विभाग की ओर से डोर-टू-डोर जाकर स्क्रीनिग शुरू की गई है। दस दिनों के भीतर जिले के सभी 412 गांवों को कवर किया जाएगा। जिन भी लोगों को खांसी-जुकाम के लक्षण मिल रहे हैं उनकी कोविड जांच की जा रही है। गांवों में बड़ी तादाद में लोगों को कोरोना के लक्षण हैं, लेकिन वह जांच नहीं करा रहे हैं। यही कारण है कि कोरोना की चेन लगातार बढ़ती जा रही है। अब स्वास्थ्य विभाग ने सैंपलिग बढ़ाई है तो निश्चित तौर पर गांवों से बड़ी तादाद में कोरोना संक्रमित सामने आएंगे। हालांकि कोविड की चेन तोड़ने में यही सैंपलिग व स्क्रीनिग ही बड़ा हथियार बनने वाली है। गांवों में ही आइसोलेशन सेंटर भी बनाए गए हैं ताकि संक्रमितों को वहां पर रखा जा सके।

------------ आज इन गांवों में पहुंचेगी टीम स्वास्थ्य विभाग की टीम शुक्रवार को शाहपुर, पनवाड़, सुलखा, बनीपुर, बगथला, गुरुटेक सिटी, माजरी दूधा, रालियावास, खंडोडा, राजगढ़, पाल्हावास, लिसान, बेरली खुर्द, मूसेपुर, बालधन कलां, बोडिया कमालपुर, नांगल पठानी, ढाणी जाटूसाना, रोहड़ाई, नैनसुखपुरा, भडंगी, कुहारड़, सुधराना, झोलरी, गढ़ी, नयागांव, खेड़ी, शादीपुर, मूंदड़ा, रतनथल, बीकानेर, गंगायचा अहीर, डूंगरवास, निखरी, मीरपुर, जैतड़ावास, अकबरपुर, खरसानकी, प्रहलादपुरा, नंदरामपुर बास, खोल, नांधा, डवाना, मंदौला, चिमनावास, मूंदी, बटौड़ी, मनेठी, नांगल जमालपुर व माजरा गांवों में पहुंचकर जांच करेगी।

------------------

दूसरे दिन गांवों में रही यह स्थिति इतने गांव कवर किए: 35

इतने घरों तक पहुंची टीम: 6,688 इतने लोगों की हुई स्क्रीनिग: 35,675

रेपिड एंटीजन टेस्ट हुए: 324 रेपिड एंटीजन टेस्ट में मिले संक्रमित: 14

आरटीपीसीआर टेस्ट हुए: 194

chat bot
आपका साथी