पांच बजे तक 50 लोगों के साथ ही कर सकेंगे कार्यक्रम

कोविड संक्रमण के बढ़ते खतरे के बीच अब वैवाहिक व अन्य आयोजनों का समय भी बदल गया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 05:37 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 05:37 PM (IST)
पांच बजे तक 50 लोगों के साथ ही कर सकेंगे कार्यक्रम
पांच बजे तक 50 लोगों के साथ ही कर सकेंगे कार्यक्रम

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : कोविड संक्रमण के बढ़ते खतरे के बीच अब वैवाहिक व अन्य आयोजनों का समय भी बदल गया है। सिर्फ समय ही नहीं बल्कि आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होने वाले लोगों की संख्या भी सीमित कर दी गई है। अब शाम 5 बजे तक ही कोई कार्यक्रम कर सकते हो। इसके पश्चात अगर कार्यक्रम किया तो कार्रवाई की जाएगी। इसके अतिरिक्त वैवाहिक कार्यक्रम में 50 लोगों को ही बुलाने की अनुमति होगी। रात की शादी का बदलने लगा समय वैवाहिक सावे शुरू हो चुके हैं और 15 जुलाई तक चलने वाले हैं। बिगड़ते हालातों के बीच जिला प्रशासन ने अब इन कार्यक्रमों के लिए भी दायरा सीमित कर दिया है। बृहस्पतिवार को ही गृह मंत्री ने बाजारों को 6 बजे तक ही खोलने की अनुमति दी है। इसके बाद दुकानें नहीं खुलेंगी। इसी क्रम में शादियों के लिए जहां पहले 7 बजे तक की अनुमति दी जा रही थी, वहीं अब इसका समय घटाकर 5 बजे तक कर दिया गया है। पहले खुले मैदानों में 200 लोगों को बुलाने तक की अनुमति थी लेकिन अब चाहे शादी बंद बैंक्वेट हाल में हो या फिर खुले मैदान में, 50 लोगों को ही बुला सकेंगे। इन नए आदेशों के आते ही लोगों ने भी वैवाहिक कार्यक्रमों का शेड्यूल बदल दिया है। जिन लोगों ने रात की शादी का समय रखा हुआ था, वह अब दिन में ही शादी करा रहे हैं। समारोह स्थलों वालों को भी इन नियमों की जानकारी दे दी गई है, जिसके चलते वह भी बुकिग पांच बजे से पहले तक के लिए ही कर रहे हैं। अहम बात यह है कि कोई भी कार्यक्रम बिना एसडीएम की अनुमति के नहीं किया जा सकेगा।

-----------

अनुमति के लिए लगाने होंगे कागजात वैवाहिक कार्यक्रम की अनुमति के लिए शादी का कार्ड, अनुमति देने के लिए दर्खास्त, सभी नियमों का पालन करने का शपथपत्र तथा एक पहचान पत्र साथ लगाना होगा। एसडीएम कार्यालय में अनुमति पत्र देने से पूर्व पुलिस वेरिफिकेशन, शहरी लोगों को नप ईओ से व ग्रामीणों को विकास एवं पंचायत अधिकारी से अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना होगा।

-----------

कोई भी कार्यक्रम बिना अनुमति के नहीं किया जा सकता। अनुमति के बाद भी कोविड नियमों का पालन बेहद आवश्यक है। कोई बिना अनुमति व नियमों की अवहेलना करके कार्यक्रम करेगा तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी। हर स्तर पर निगरानी रखी जा रही है।

-रविद्र यादव, एसडीएम

chat bot
आपका साथी