111 नामांकन आए, आधे वार्डों में ही होंगे चुनाव

कालेजियम सदस्यों के चुनाव के लिए बनाए गए 70 वार्डों के लिए कुल 111 नामांकन दाखिल हुए हैं। आखिरी दिन 23 नामांकन दाखिल हुए। अब शुक्रवार को नामांकन पत्रों की छंटनी होगी तथा शनिवार को किस वार्ड में कितने प्रत्याशियों के नामांकन आए हैं इसकी सूची चस्पा की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Mar 2021 07:32 PM (IST) Updated:Thu, 18 Mar 2021 07:32 PM (IST)
111 नामांकन आए, आधे वार्डों में ही होंगे चुनाव
111 नामांकन आए, आधे वार्डों में ही होंगे चुनाव

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: शहर के चार प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थाओं का संचालन करने वाले पब्लिक एजुकेशन बोर्ड के चुनाव की नामांकन प्रक्रिया बृहस्पतिवार को पूर्ण हो गई। कालेजियम सदस्यों के चुनाव के लिए बनाए गए 70 वार्डों के लिए कुल 111 नामांकन दाखिल हुए हैं। आखिरी दिन 23 नामांकन दाखिल हुए। अब शुक्रवार को नामांकन पत्रों की छंटनी होगी तथा शनिवार को किस वार्ड में कितने प्रत्याशियों के नामांकन आए हैं इसकी सूची चस्पा की जाएगी। अहम बात यह है जिस तरह से नामांकन कम आए हैं उससे स्पष्ट है कि आधे वार्डों में ही चुनाव होंगे तथा आधे वार्डों में बगैर चुनाव के ही कालेजियम सदस्य चुन लिए जाएंगे। ऐसा कहीं न कहीं इसलिए भी हुआ क्योंकि लोगों को यह जानकारी नहीं मिली कि किस वार्ड में कितने प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किए। 4 अप्रैल को पीईबी के चुनाव हैं।

-----------

कई वार्डों में होने हैं कड़े चुनाव

पब्लिक एजुकेशन बोर्ड का चुनावी डंका चार साल के बाद बजा है। वर्ष 2017 में चुनाव होने थे लेकिन कानूनी पेचीदगियों में मामला फंसता चला गया। अब रजिस्ट्रार के आदेशों पर चुनाव कराए जा रहे हैं। कुल 70 कालेजियम सदस्यों को चुना जाना है जिनके लिए 70 ही वार्ड बनाए गए हैं। यानी हर वार्ड से एक सदस्य को चुनकर आना है। 15 मार्च से नामांकन प्रक्रिया शुरू हुई थी तथा 152 फार्म चुनाव लड़ने के इच्छुक उम्मीदवार लेकर गए थे। पहले दिन जहां महज 9 नामांकन भरे गए वहीं मंगलवार को नामांकन करने वालों की संख्या 52 तक पहुंच गई थी। बुधवार को कुल 88 नामांकन हो गए थे तथा बृहस्पतिवार को आखिरी दिन तक कुल 111 नामांकन दाखिल हुए। जो जानकारी आई है उसके अनुसार 30 से 35 वार्डों में केवल एक-एक ही नामांकन हुए हैं जिससे निर्विरोध ही इतने कालेजियम सदस्यों का चुना जाना तय है। वहीं 35 के लगभग वार्डों में ही चुनाव होने की उम्मीद है और इन वार्डों में मुकाबला खासा रोचक होने वाला है। कई वार्डों में तो तीन प्रत्याशी तक मैदान में हैं।

-------

कालेजियम सदस्यों में से चुने जाएंगे पदाधिकारी

पब्लिक एजुकेशन बोर्ड के आधीन शहर का केएलपी कालेज, आरडीएस कालेज, सतीश बीएड कालेज व सतीश पब्लिक स्कूल संचालित होते हैं। ये चारों ही शिक्षण संस्थान शहर में खासे प्रतिष्ठित हैं। पब्लिक एजुकेशन बोर्ड की कार्यकारिणी अलग होती है तथा इन चारों शिक्षण संस्थानों की कार्यकारिणी अलग से चुनी जाती है। चुनाव में 70 कालेजियम सदस्य जो चुने जाएंगे उनमें से पहले पीईबी की कार्यकारिणी का चुनाव होगा तथा इसके पश्चात अन्य सभी संस्थाओं की कार्यकारिणी को चुना जाएगा। इसके लिए अलग से चुनावी शेड्यूल जारी किया जाएगा।

----------------

जानकारी मिलती रहती तो और बढ़ते नामांकन:

पीईबी के कुल 1201 सदस्य हैं। बहुत से सदस्यों का कहना है कि यह जानकारी साझा होनी चाहिए थी कि किस वार्ड से कितने नामांकन हुए हैं। अगर यह जानकारी साझा हो जाती तो अधिक लोग नामांकन कर सकते थे।

-----------------

यह है चुनावी शेड्यूल::

नामांकन पत्रों की जांच: 19 मार्च को 12 बजे

नामांकन पत्रों की सूची का प्रकाशन: 20 मार्च 12 बजे

नामांकन वापसी: 21 मार्च सुबह 10 से 12 बजे

चुनाव प्रत्याशियों की सूची का प्रकाशन: 21 मार्च शाम 4 बजे

प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह का आवंटन: 22 मार्च को 10 से 2 बजे

मतदान: 4 अप्रैल सुबह 8 से शाम 4 जे तक

मतगणना व परिणाम: 4 अप्रैल मतदान समाप्ति के पश्चात

------------------------

पीईबी चुनाव की नामांकन प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है। कुल 111 नामांकन हुए हैं तथा शुक्रवार को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। नियमों के चलते किस वार्ड में कितने नामांकन हुए यह बात पहले सार्वजनिक नहीं की जा सकती। शनिवार को नामांकन पत्रों की सूची प्रकाशित कर दी जाएगी।

-डा. कमलेश कुमार, निर्वाचन अधिकारी

chat bot
आपका साथी