मतदाता सूची पुनरीक्षण का कार्य एक नवंबर से होगा शुरू

जिला निर्वाचन अधिकारी और उपायुक्त यशेंद्र सिंह ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार एक जनवरी 2022 को आधार तिथि मानकर जिले की तीनों विधानसभा क्षेत्रों रेवाड़ी बावल और कोसली की मतदाता सूची के पुनरीक्षण का कार्य एक से 30 नवंबर तक किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 05:43 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 05:43 PM (IST)
मतदाता सूची पुनरीक्षण का कार्य एक नवंबर से होगा शुरू
मतदाता सूची पुनरीक्षण का कार्य एक नवंबर से होगा शुरू

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: जिला निर्वाचन अधिकारी और उपायुक्त यशेंद्र सिंह ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार एक जनवरी 2022 को आधार तिथि मानकर जिले की तीनों विधानसभा क्षेत्रों रेवाड़ी, बावल और कोसली की मतदाता सूची के पुनरीक्षण का कार्य एक से 30 नवंबर तक किया जाएगा। इस अवधि में 18 साल से अधिक आयु वर्ग के युवाओं का वोट बनवाना उद्देश्य रहेगा, जिसमें निर्वाचन कार्यालय के साथ ही राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों सहित पंचायत, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग की सक्रिय भागीदारी रहेगी। उपायुक्त बुधवार को लघु सचिवालय सभागार में मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम की समीक्षात्मक बैठक ले रहे थे।

विद्यालयों में बने मतदान केंद्रों पर मौजूद रहेंगे बीएलओ:

उपायुक्त ने कहा कि मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन एक नवंबर को कर दिया जाएगा। यह सूची हर एक बीएलओ के पास उपलब्ध होगी। इस सूची को देखने के बाद ही कोई व्यक्ति वोट बनवाने, वोट कटवाने या शुद्धि करवाने के लिए अपना फार्म भरकर दे सकता है। जिले के विद्यालयों में बने मतदान केंद्रों पर बीएलओ मौजूद रहेंगे। जिला के कोई भी व्यक्ति उक्त मतदान केंद्रों पर पहुंचकर निर्धारित आयु के प्रमाण पत्रों सहित वोट बनवा सकता है। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि वह एक से लेकर 30 नवंबर तक सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक स्कूल खुलवाना सुनिश्चित करें। इसके अलावा सभी शिक्षण संस्थाओं में भी विद्यार्थियों के वोट बनाए जाने सुनिश्चित किए जाएं। जिला के सभी मतदान केंद्रों पर 13 और 14 नवंबर तथा 27 और 28 नवंबर को निर्वाचन विभाग की ओर से दावे और आपत्तियां प्राप्त करने का विशेष अभियान चलाया जाएगा।

दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए होगी रैंप की व्यवस्था :

उपायुक्त ने जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश कि वह योग्य दिव्यांग पात्रों के वोट बनवाने में अपना दायित्व निभाएं और उनकी सूची निर्वाचन विभाग को भी उपलब्ध करवाएं ताकि मतदान केंद्रों पर रैंप की व्यवस्था समयानुसार की जा सके। उन्होंने पंचायती राज विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्राम पंचायत स्तर पर मुनादी करवाएं। इस अवसर पर एसडीएम रेवाड़ी रविद्र यादव, एसडीएम कोसली होशियार सिंह, सीटीएम रोहित कुमार, डीडीपीओ एचपी बंसल सहित राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी