कोरोनारोधी टीकों की किल्लत बाधित कर सकती है अभियान

जिले में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों के बीच कोरोनारोधी टीका लगवाने वालों में भी उत्साह देखने को मिल रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 07:13 PM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 07:13 PM (IST)
कोरोनारोधी टीकों की किल्लत बाधित कर सकती है अभियान
कोरोनारोधी टीकों की किल्लत बाधित कर सकती है अभियान

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : जिले में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों के बीच कोरोनारोधी टीका लगवाने वालों में भी उत्साह देखने को मिल रहा है। इस दौरान टीकों की सीमित उपलब्धता के कारण लाभार्थियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जल्द ही टीकों की कमी पूरी नहीं हुई तो टीकाकरण कार्यक्रम प्रभावित हो सकता है। 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों को कोरोनारोधी टीका लगाने का अभियान आरंभ होने के साथ टीकों की किल्लत भी बढ़ने लगी है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी कोरोनारोधी टीकों की उपलब्धता के बारे में बताने की स्थिति में नहीं है। बुधवार को जिले में 4,091 नागरिकों के ही टीके लग पाए। इनमें 1,720 प्रथम तो 2,371 को द्वितीय डोज के टीके लगवाए गए। इसके अलावा स्वास्थ्य कार्यकर्ता भी सीमित रूप से टीकाकरण कर रहे हैं। बुधवार को हुए टीकाकरण में 8 स्वास्थ्य कार्यकर्ता, 16 फ्रंटलाइन वर्कर, 18 से 44 वर्ष के 1,606, 45 से 60 साल के 1,350 तथा 60 साल से अधिक आयु के 1,111 नागरिकों को टीके लगाए गए। कोसली में जारी है टीकाकरण अभियान कोसली के नागरिक अस्पताल में कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए 18 से 44 वर्ष के लोगों के साथ-साथ 45 साल से ऊपर के लोगों को भी कोरोना से बचाव के लिए टीके लगाने का कार्य निरंतर जारी है। अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डा. चितरंजन ने बताया कि बुधवार को 18 साल से 44 साल तक के 82 पंजीकृत लोगों का टीकाकरण किया गया। वहीं, 45 साल से ऊपर के 101 लोगों को कोरोना बचाव के लिए वैक्सीन दी गई। ----------------------

आकेड़ा पीएचसी में टीकाकरण के लिए भटक रहे लोग संवाद सहयोगी, धारूहेड़ा : स्वास्थ्य विभाग की ओर से 18 से 45 वर्ष के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने का कार्य जारी है लेकिन आकेड़ा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में टीकों की कमी से लोग स्वास्थ्य केंद्र के चक्कर काट रहे हैं। पीएचसी पर लगातार पांच दिन से टीकों की कमी है। ऐसे में 18 से ऊपर और 45 से कम आयु के बीच के लोगों को बिना टीके लगाए ही जाना पड़ रहा है। सरपंच जागेंद्र सिंह, पूर्व सरपंच कर्ण सिंह, मनोज प्रधान, देवेंद्र, राजकुमार, सुरेश कुमार ने बताया कि पीएचसी आकेड़ा में केवल दूसरी डोज ही लगाई जा रही है। लोगों ने बताया कि आकेड़ा के आसपास आधा दर्जन गांवों के लोग टीकाकरण के लिए परेशान हैं। ग्रामीणों ने धारूहेड़ा की तर्ज पर आकेड़ा में भी रोजना 18 से ऊपर और 45 से कम आयु के बीच के लोगों के लिए टीके उपलब्ध कराने की मांग की है।

-------

उच्च अधिकारियों के निर्देश अनुसार दूसरी डोज वालों को प्राथमिकता के आधार पर टीका लगवाना है। ऐसे लोग काफी ज्यादा है। हमारे पास 18 से ऊपर और 45 से कम आयु के बीच के लोगों के लिए टीकों की कमी है। उच्च अधिकारियों को इस बारे में अवगत कराया हुआ है।

-डा समरजीत, आकेड़ा पीएचसी प्रभारी

chat bot
आपका साथी