आज होगा दो दिवसीय अंत्योदय परिवार उत्थान मेला आरंभ

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत परिवार पहचान पत्र से चिह्नित किए गए जरूरतमंद लोगों तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेलों का आयोजन किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 05:56 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 05:56 PM (IST)
आज होगा दो दिवसीय अंत्योदय परिवार उत्थान मेला आरंभ
आज होगा दो दिवसीय अंत्योदय परिवार उत्थान मेला आरंभ

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत परिवार पहचान पत्र से चिह्नित किए गए जरूरतमंद लोगों तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेलों का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में अतिरिक्त उपायुक्त आशिमा सांगवान की अध्यक्षता में लघु सचिवालय सभागार में कार्यशाला का आयोजन किया गया।

तैयारियों पर किया गया विचार-विमर्श: कार्यशाला में जोनल अधिकारियों और टीम सदस्यों ने भाग लिया। तीन और चार दिसंबर को नगर परिषद परिसर में आयोजित होने वाले मेले को लेकर तैयारियों पर विचार विमर्श किया गया। अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि रेवाड़ी जिले में उपायुक्त यशेंद्र सिंह के मार्गदर्शन में परिवार पहचान पत्र के तहत चिह्नित किए गए जरूरतमंद लोगों तक सरकारी सेवाओं का लाभ अंत्योदय मेले के माध्यम से किया जा रहा है। जिले में निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार अंत्योदय मेले में जोनल अधिकारियों को पूरी सजगता के साथ दायित्व निभाने के निर्देश दिए। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि बावल में दो दिवसीय अंत्योदय मेले के बाद अब नगर परिषद रेवाड़ी परिसर में शुक्रवार और शनिवार को सुबह दस से शाम पांच बजे तक आयोजन किया जाएगा। अतिरिक्त उपायुक्त ने परिवार पहचान पत्र के तहत चिह्नित किए जरूरतमंद परिवारों से इन मेलों में पहुंचकर सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने का आह्वान किया। उन्होंने बताया कि इन मेलों में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत आने वाले लाभार्थी परिवारों को संबंधित योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी।

285 परिवारों की गरीबी से बाहर निकलने में की जाएगी मदद: रेवाड़ी नप क्षेत्र के अंतर्गत 285 ऐसे परिवार हैं जिनकी सालाना आमदनी एक लाख रुपये से कम है। इस मेले के माध्यम से इन परिवारों की आमदनी को उस स्तर तक पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा जहां पहुंचने के बाद वह गरीब की श्रेणी में न रहे। मेले के पहले दिन 142 परिवार व दूसरे दिन 143 परिवारों की काउंसलिग की जाएगी तथा उनको आय बढ़ाने में मदद दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी