पानी रोकने के लिए सड़क पर डाली मिट्टी, पार्षद सहित दो गिरफ्तार

भिवाड़ी से छोड़ा जा रहा दूषित पानी थम नहीं रहा है। परेशान लोगों ने वहां मिटअभ् डाल दी। इस मामले में दो लोगों को काबू किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 07:02 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 07:02 PM (IST)
पानी रोकने के लिए सड़क पर डाली मिट्टी, पार्षद सहित दो गिरफ्तार
पानी रोकने के लिए सड़क पर डाली मिट्टी, पार्षद सहित दो गिरफ्तार

संवाद सहयोगी, धारूहेड़ा : भिवाड़ी से छोड़ा जा रहा दूषित पानी थम नहीं रहा है। परेशान लोगों ने सोमवार को दो घंटो के लिए दिल्ली-जयपुर हाईवे भी जाम कर दिया था। सोमवार की रात को लोगों ने पानी रोकने के लिए भिवाड़ी सीमा पर मिट्टी डालना शुरू कर दिया। लोगों की राजस्थान पुलिस के साथ बहस भी हो गई। राजस्थान पुलिस ने धारूहेड़ा के वार्ड नंबर-11 के पार्षद शीशपाल व एक अन्य व्यक्ति नरेंद्र को गिरफ्तार कर लिया। स्थानीय लोगों ने मंगलवार को तिजारा अदालत से दोनों की जमानत कराई। वहीं, जिला प्रशासन की ओर से मंगलवार को बेस्टेक माल के निकट अवरूद्ध किए गए नाले को भी खुलवाया ताकि पानी आगे निकल सके। पानी नहीं रुकने पर लोग सोमवार की देर रात भिवाड़ी सीमा पर पहुंच गए तथा सड़क पर मिट्टी डाल कर पानी को रोकने का प्रयास किया। लोगों के सड़क पर मिट्टी डालने की सूचना के बाद बड़ी संख्या में भिवाड़ी पुलिस के जवान मौके पर पहुंच गए। राजस्थान पुलिस ने लोगों को मिट्टी न डालने के लिए कहा तो उनमें बहस हो गई। पुलिस ने पार्षद शीशपाल व नरेंद्र को गिरफ्तार कर लिया। पानी का बहाव ज्यादा तेज होने के कारण रात को ही सड़क पर डाली गई मिट्टी बह गई तथा फिर से पानी धारूहेड़ा की ओर आना शुरू हो गया। मंगलवार को भी पानी आने का सिलसिला जारी रहा। कई बार जता चुके हैं रोष दूषित पानी के कारण धारूहेड़ा के सेक्टर-छह व चार तथा कई कालोनियों की गलियां तालाब बनी हुई है तथा घरों के अंदर पानी घुस रहा है। लोगों ने 27 जुलाई को प्रदर्शन कर पानी को बंद कर दिया था तथा जाम भी लगाया था। अधिकारियों के समझाने पर लोगों ने जाम खोला था। इसके बाद रविवार की रात को सेक्टर-छह थाने का घेराव भी किया था तथा सोमवार को दिल्ली-जयपुर हाईवे जाम कर दिया था। अधिकारियों के बार-बार आश्वासन के बाद भी पानी आना रूक नहीं रहा है। दूषित पानी के कारण गांव महेश्वरी, गढी अलावपुर व मालपुरा की करीब 200 एकड़ से जमीन खराब हो चुकी है। कस्बा की सड़के भी पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो रही है।

-------------

समाधान के लिए जुटा प्रशासन, दूर की बाधाएं जिला प्रशासन भी धारूहेड़ा में जमा पानी की समस्या को दूर करने के लिए जुटा हुआ है। प्रशासन द्वारा मंगलवार को बेस्टेक माल के निकट अवरुद्ध नाले को खोला गया। इसके अतिरिक्त गांव की ओर खेतों में भी किसानों द्वारा मिट्टी डाल कर पानी को आगे जाने से रोका हुआ था। इन बाधाओं को भी प्रशासन द्वारा मिट्टी हटवा कर दूर किया गया है। बाधाएं दूर होने से पानी का निकलना शुरू हुआ है। एक-दो दिन बारिश नहीं होती है तो लोगों को काफी हद तक राहत मिल सकती है। एसडीएम रविद्र यादव ने बताया कि पानी की निकासी के लिए सभी प्रयास किए जा रहे है। बेस्टेक के पास के नाले के खुलने के बाद पानी निकलना शुरू हो गया है। भिवाड़ी प्रशासन की ओर से एसटीपी के लिए टेंडर जारी किए जा चुके है, लेकिन इस प्रोजेक्टर को पूरा होने में एक साल लग सकता है। इसके बाद ही इस समस्या का स्थायी समाधान हो पाएगा।

chat bot
आपका साथी