कालेजों में इस बार दाखिलों के लिए रहेगी मारामारी

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (एचबीएसई) व केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(सीबीएसई) की तरफ से 12वीं कक्षा का परिणाम जारी होने के बाद अब विद्यार्थियों को कालेज में दाखिला प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 04:58 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 04:58 PM (IST)
कालेजों में इस बार दाखिलों के लिए रहेगी मारामारी
कालेजों में इस बार दाखिलों के लिए रहेगी मारामारी

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (एचबीएसई) व केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(सीबीएसई) की तरफ से 12वीं कक्षा का परिणाम जारी होने के बाद अब विद्यार्थियों को कालेज में दाखिला प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार है।

इस वर्ष कालेजों में स्नातक में दाखिलों को लेकर पिछले साल से अधिक मारामारी रहने वाली है। कोरोना महामारी के चलते हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की तरफ से सभी विद्यार्थियों को उत्तीर्ण किया गया है। इसके चलते जिले के सभी 9202 विद्यार्थी उत्तीर्ण हो गए हैं। इसी प्रकार हाल ही में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से जारी किए गए बारहवीं कक्षा के परिणाम में जिला के करीब आठ हजार विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। वहीं बारहवीं कक्षा में उत्तीर्ण हुए करीब 17 हजार विद्यार्थियों के मुकाबले जिले के 11 राजकीय, चार अनुदान प्राप्त तथा तीन निजी कालेजों में लगभग दस हजार सीटें ही उपलब्ध हैं। ऐसे में दाखिलों को लेकर कालेजों को भी इस बार खासी मशक्कत करनी पड़ेगी। कालेजों में 12 अगस्त के बाद दाखिला प्रक्रिया शुरू होने की संभावना है।

ग्रामीण क्षेत्र के कालेजों को मिल सकती है राहत: शहर के प्रमुख कालेजों में हर साल दाखिलों के लिए मारामारी रहती है। वहीं ग्रामीण क्षेत्र में स्थित कालेजों में हर साल 10 से 12 फीसद तक सीटें खाली रह जाती हैं, क्योंकि इन कालेजों में आसपास के गांवों से ही विद्यार्थी दाखिला लेते हैं। वहीं काफी विद्यार्थी शहर के प्रमुख महाविद्यालयों में दाखिला नहीं मिलने की स्थिति में ही ग्रामीण क्षेत्र के कालेजों की तरफ रुख करते हैं। वहीं इस साल जिले में विद्यार्थियों का पास प्रतिशत बढ़ने के बाद ग्रामीण क्षेत्रों के कालेजों को राहत मिलने की उम्मीद है।

निदेशालय की तरफ से अभी दाखिलों को लेकर कोई दिशा निर्देश जारी नहीं किए गए हैं। हालांकि निदेशालय द्वारा कालेजों से सीटों की संख्या, फीस तथा सब्जेक्ट कंबिनेशन के बारे में जरूर जानकारी मांगी गई है। दाखिलों को लेकर निदेशालय से जो निर्देश मिलते हैं उसके अनुसार जानकारी जारी करते रहेंगे।

- डा. सुधीर यादव, प्राचार्य राजकीय महाविद्यालय कोसली

chat bot
आपका साथी