24 घंटे में आए डेंगू के नौ मरीज, 56 हुई संख्या

डेंगू के कारण जिला में हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं। पिछले चौबीस घंटे में डेंगू के नौ और मरीज कंफर्म हुए हैं। जिला में अब कुल 56 कंफर्म केस हो गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 08:22 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 08:22 PM (IST)
24 घंटे में आए डेंगू के नौ मरीज, 56 हुई संख्या
24 घंटे में आए डेंगू के नौ मरीज, 56 हुई संख्या

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: डेंगू के कारण जिला में हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं। पिछले चौबीस घंटे में डेंगू के नौ और मरीज कंफर्म हुए हैं। जिला में अब कुल 56 कंफर्म केस हो गए हैं। स्थिति लगातार बद से बदतर होती जा रही है लेकिन फागिग को लेकर कोई विशेष कदम नहीं उठाए जा रहे हैं।

लगातार बिगड़ रही है स्थिति

स्वास्थ्य विभाग के पास डेंगू के कारण बावल क्षेत्र के एक गांव की रहने वाली 13 वर्षीय बच्ची व उसकी दादी की मौत की जानकारी पहुंच गई है। बच्ची की मौत गुरुग्राम के निजी अस्पताल में पांच अक्टूबर को तो उसकी दादी की मौत 10 अक्टूबर को जयपुर के अस्पताल में हुई थी। ऐसे में हालातों का अनुमान आसानी से लगाया जा सकता है। डेंगू से बचाव के लिए पूरी बाजू के कपड़े पहनने व डेंगू का लार्वा पनपने नहीं देने का संदेश लगातार दिया जा रहा है। जोहड़ों में गंबूजिया मछली भी छोड़ी जा चुकी है। निजी लैब पर खूब मिल रहे हैं केस

स्वास्थ्य विभाग भले ही डेंगू के 56 केस बता रहा है लेकिन जिलाभर में निजी लैब पर भी डेंगू की जांच हो रही है। निजी लैब पर हो रही जांच में अभी तक सैकड़ों की तादाद में डेंगू के कंफर्म केस सामने आ चुके हैं। शहर की ही एक निजी लैब में शनिवार को दस सैंपलों की जांच की गई, जिसमें से आठ कंफर्म केस सामने आए। हालांकि स्वास्थ्य विभाग निजी लैब की जांच पर विश्वास नहीं कर रहा है। विभाग का मानना है कि निजी लैब में कार्ड विधि से डेंगू के टेस्ट होते हैं जबकि एलाइजा विधि से होने वाली जांच ही विश्वसनीय है। विभाग की ओर से निजी लैबों को पत्र भेजकर सभी कंफर्म केस का डाटा भी मांगा गया है। डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं इसलिए लोग एहतियात बरतें तथा लार्वा को न पनपने दें। विभाग की ओर से भी लोगों को लगातार जागरूक किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त जहां तक निजी लैब की बात है तो वहां ज्यादा जांच कार्ड विधि से हो रही है जो विश्वसनीय नहीं है। एलाइजा विधि से जांच में जो कंफर्म केस आ रहे हैं उन सभी का डाटा विभाग ने मांगा है।

-डा. विजयप्रकाश, डेंगू नोडल अधिकारी

chat bot
आपका साथी