नहीं थम रही डीएपी की किल्लत, किसान परेशान

जिले में डीएपी को लेकर पिछले करीब दस दिनों से चल रही मारामारी थमने का नाम नहीं ले रही है। बुधवार को भी अनाज मंडी स्थित दुकानों पर डीएपी लेने के लिए सैकड़ों किसान खाद लेने के लिए पहुंचे थे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 09:21 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 09:21 PM (IST)
नहीं थम रही डीएपी की किल्लत, किसान परेशान
नहीं थम रही डीएपी की किल्लत, किसान परेशान

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: जिले में डीएपी को लेकर पिछले करीब दस दिनों से चल रही मारामारी थमने का नाम नहीं ले रही है। बुधवार को भी अनाज मंडी स्थित दुकानों पर डीएपी लेने के लिए सैकड़ों किसान खाद लेने के लिए पहुंचे थे। मार्केटिग सोसायटी कार्यालय की छुट्टी होने के चलते निजी दुकानों पर दिनभर किसानों की लंबी लाइनें लग रही। हालांकि किसानों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए इफको केंद्र को बुधवार को छुट्टी के दिन भी खोलकर किसानों को 1100 कट्टे डीएपी के वितरित किए गए। इसके अलावा निजी दुकानों पर भी 400 से अधिक किसानों को डीएपी वितरित किया गया।

सरसों की बिजाई में हो रही है देरी: किसानों के अनुसार समय पर डीएपी नहीं मिलने के कारण सरसों की बिजाई में देरी हो रही है। सरसों की बिजाई में जितनी देरी होगी, उत्पादन भी उतना ही प्रभावित होगा। किसानों के अनुसार 25 अक्टूबर तक सरसों की बिजाई को अच्छा माना जाता है, लेकिन डीएपी की किल्लत के कारण समय निकला जा रहा है। वहीं गांवों की पैक्स पर डीएपी खत्म होने के चलते किसानों की परेशानी दोगुनी हो गई है। डीएपी को लेकर किसानों को आ रही परेशानियों के समाधान के लिए हम पूरा प्रयास कर रहे हैं। बुधवार को छुट्टी के दिन भी इफको केंद्र पर किसानों को डीएपी वितरित किया गया था। गांवों की पैक्स में दो-तीन दिनों में रैक आते ही डीएपी भिजवा दिया जाएगा।

- आशीष पंवार, क्षेत्रीय अधिकारी इफको

विधायक ने सीएम से मुलाकात कर रखी खाद आपूर्ति की मांग

जासं, रेवाड़ी : कोसली विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने डीएपी खाद की पर्याप्त आपूर्ति की मांग को लेकर मुख्यमंत्री मनोहरलाल से मुलाकात की। विधायक ने संबंधित अधिकारियों से भी मिलकर पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध कराने को लेकर बात की।

विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने बताया कि बिजाई के समय खाद की मांग में एकाएक तेजी आ गई, जिसके चलते भारी संख्या में किसान एकसाथ खाद लेने पहुंच रहे हैं। इससे अचानक पर्याप्त आपूर्ति नहीं हो पाई। उन्होंने किसानों से आह्वान किया कि वह खाद को स्टोर न करें, जितनी आवश्यकता हो, उतनी ही खाद लें। किसान दो बार में भी खाद ले सकते हैं, क्योंकि गेहूं की बिजाई में अभी समय है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया है कि किसानों को आने वाले समय में खाद के लिए परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी। किसानों को पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी