पीने को पानी नहीं, हजारों गैलन सड़कों पर बह रहा

शहरवासियों को पीने के लिए पानी नहीं मिल रहा और इधर हर रोज हजारों गैलन पानी सड़कों पर व्यर्थ बह रहा है। सरकारी विभागों की लापरवाही ही इसके लिए जिम्मेदार है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 05:29 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 05:29 PM (IST)
पीने को पानी नहीं, हजारों गैलन सड़कों पर बह रहा
पीने को पानी नहीं, हजारों गैलन सड़कों पर बह रहा

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : शहरवासियों को पीने के लिए पानी नहीं मिल रहा और इधर हर रोज हजारों गैलन पानी सड़कों पर व्यर्थ बह रहा है। सरकारी विभागों की लापरवाही ही इसके लिए जिम्मेदार है। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की पेयजल लाइन कई जगहों से कई महीनों से लीक है। लोग शिकायतें करके थक चुके हैं लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही। अधिकारियों ने तो जैसे समस्या का समाधान नहीं कराने की कसम खाई हुई है। हर महीने हो रही है राशनिग जिले में पेयजल की लगातार कमी बनी हुई है। नहरी पानी का रोटेशन बदला हुआ है तथा अब 16 दिन की बजाय 24 दिन के बाद नहर में पानी आ रहा है। इस माह तो 30 दिन के बाद पानी आया है। लोगों को हर माह पानी की राशनिग का सामना करना पड़ रहा है। घरों में एक दिन छोड़कर एक दिन पानी की सप्लाई देने को विभाग मजबूर है। ऐसे में सरकारी विभाग शहरवासियों को तो पानी बचाने का संदेश दे रहे हैं लेकिन खुद की लापरवाही को दूर करने के लिए कोई कदम नहीं उठा रहे हैं। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की लाइन शहर की ब्रास मार्केट व कालाका रोड पर कई जगहों से लीक है लेकिन उसको ठीक नहीं किया जा रहा। ब्रास मार्केट में बना हुआ है बुरा हाल: ब्रास मार्केट में पिछले करीब एक सप्ताह से सड़कें पानी से जलमग्न हैं। सड़कों पर पानी बारिश का नहीं भरा हुआ बल्कि हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की पेयजल लाइन लीक कर रही है। पेयजल लाइन लीक होने के कारण इतने बदहाल हालात बने हुए हैं कि पैदल तो दूर वाहनों पर निकलना भी मुश्किल हो रहा है। स्थानीय दुकानदारों का कहना है कि कई बार शिकायतें देने के बावजूद भी कोई सुनवाई नहीं हो रही है। पानी भरा रहने के कारण सड़क पर गहरे गड्ढे भी बन गए हैं। सड़क पर जमा रहता है पानी इसी प्रकार शहर के महाराजा अग्रसेन चौक पर सड़क पर पानी जमा होने से व्यस्त मार्ग पर लोगों को परेशान होना पड़ रहा है। जब पेयजल सप्लाई होती है तब पाइपलाइन लीक होने से घरों में कम पानी पहुंचता है और सड़कों पर अधिक भर जाता है। उत्तम नगर में जगह-जगह पानी लीक हो रहा उत्तम नगर में कालाका गांव की ओर जाने वाले मार्ग पर एचएसवीपी की मुख्य पाइपलाइन करीब एक पखवाड़े से लीक हो रही है। इससे सप्लाई के दौरान सड़क पर जलभराव के चलते कीचड़ और गंदगी का आलम बना हुआ है। इससे राहगीरों के चोटिल होने के साथ वाहन भी खराब हो रहे हैं।

इसी प्रकार की स्थिति कालाका रोड पर स्थित मंदिर के पास की है, यहां भी पिछले करीब एक सप्ताह से पाइपलाइन लीक होने के कारण सैकड़ों गैलन पानी व्यर्थ बह रहा है। किसान बिरेंद्र ने बताया कि लाइन लीक होने की शिकायत कई बार एचएसवीपी कार्यालय में दे चुका हूं लेकिन कोई समाधान नहीं हो रहा है।

--------

गोल चक्कर पर टैंक से बहता है पानी गोल चक्कर स्थित बूस्टिंग स्टेशन को मुख्य लाइन से भरा जाता है। विभाग के पास ऐसी कोई तकनीक नहीं है जिससे यह पता चल सके कि बूस्टिंग स्टेशन का टैंक पानी से भर चुका है। इससे हर दूसरे दिन टैंक भरने के बाद भी हजारों गैलन पानी सड़क पर ही बहता रहता है। स्थानीय लोग कई बार शिकायत भी दे चुके हैं लेकिन कोई समाधान नहीं हो रहा है। कोई कर्मचारी भी टैंक पर मौजूद नहीं होता, जो इसके भर जाने की सूचना समय पर दे दें।

--------------

पेयजल लाइन का निरीक्षण किया जाएगा। लीक लाइन को शीघ्रता से ठीक करा दिया जाएगा, जिससे पानी व्यर्थ न बहे।

-बलराज, एसडीओ एचएसवीपी

chat bot
आपका साथी