विद्यार्थियों को बताया कौशल विकास का महत्व

इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय मीरपुर में अधिष्ठापन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय पलवल के कुलपति राज नेहरू ने हिस्सा लिया। उन्होंने दीप प्रज्ज्वलित करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Nov 2021 05:06 PM (IST) Updated:Fri, 26 Nov 2021 05:06 PM (IST)
विद्यार्थियों को बताया कौशल विकास का महत्व
विद्यार्थियों को बताया कौशल विकास का महत्व

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय मीरपुर में अधिष्ठापन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय पलवल के कुलपति राज नेहरू ने हिस्सा लिया। उन्होंने दीप प्रज्ज्वलित करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

मुख्य अतिथि राज नेहरू ने कहा कि देश के विकास में योगदान के लिए हमें नए दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ना होगा। उन्होंने कहा कि रोजगारपरक शिक्षा आज के समय की जरूरत है। आइजीयू कुलपति प्रो. एसके गक्खड़ ने कहा कि विवि प्रशासन विद्यार्थियों को ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं प्रदान करने के लिए कृत संकल्प है। उन्होंने कहा कि खेलों के लिए इंडोर और आउटडोर स्टेडियम का जल्द ही निर्माण हो जाएगा। उन्होंने बताया कि वाटर व‌र्क्स, पुस्तकालय, अध्यापक आवासीय भवनों, महिला छात्रावास का निर्माण भी अति शीघ्रता से करवाया जाएगा। शिक्षक और विद्यार्थी मिलकर विश्वविद्यालय को नई बुलंदियों पर पहुंचा सकते हैं। विवि के शैक्षणिक मामलों की अधिष्ठाता प्रो. ममता कामरा ने कहा कि विश्वविद्यालय के शिक्षण विभागों, कोर्स, लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम, कोविड-19 के दौरान भी सुचारू रूप से कार्य किए गए हैं।

अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. विजय कुमार ने छात्र कल्याण विभाग से जुड़ी एनएसएस, यूथ रेडक्रास के बारे में जानकारी दी। खेल निदेशक डा. सुरजीत सिंह डबास ने कहा कि पहली बार 230 एथलेटिक्स प्रतिभागियों ने भाग लेकर खेलो इंडिया में पदक जीते हैं। इसके अतिरिक्त एशियन योग प्रतियोगिता में भी एक स्वर्ण पदक जीता है। प्रबंधन विभागाध्यक्ष डा. रितु बजाज ने अपने पूर्व अनुभवों को सांझा किया। विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. प्रमोद कुमार ने सभी आगंतुकों का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम के समापन पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एसके गक्खड़ द्वारा मुख्य अतिथि को स्मृति चिह्न भेंट किया गया। वहीं सभी प्रतिभागियों को मुख्य अतिथि और अन्य अधिकारियों द्वारा पुरस्कृत किया गया।

chat bot
आपका साथी