विद्यार्थियों को जल संरक्षण के प्रति किया जागरूक

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बीकानेर में जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की ओर से जल संरक्षण एवं स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 11:11 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 11:11 PM (IST)
विद्यार्थियों को जल संरक्षण के प्रति किया जागरूक
विद्यार्थियों को जल संरक्षण के प्रति किया जागरूक

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बीकानेर में जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की ओर से जल संरक्षण एवं स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम किया गया। प्राचार्य मनोज कुमार की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में स्कूल स्टाफ और विद्यार्थियों को जल जीवन मिशन, जल शक्ति अभियान, अटल भूजल योजना, जल संरक्षण अभियान की जानकारी दी गई।

जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की ओर से आए मोहित कुमार ने बताया कि जल शक्ति मिशन के तहत वर्ष 2022 तक हर घर नल द्वारा शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाया जाएगा। पेयजल कनेक्शन पर अनिवार्य रूप से टोंटी लगानी चाहिए ताकि पानी व्यर्थ न हो। हर रोज होने वाले दैनिक कार्यों में हम किस प्रकार पानी की बचत कर सकते हैं इसकी जानकारी भी विस्तारपूर्वक दी गई। फील्ड टेस्टिंग किट और क्लोरीन टेस्टिंग किट द्वारा पानी की जांच करने की विधि विद्यार्थियों को समझाई गई। विभाग के टोल फ्री नंबर 18001805678 के बारे में भी जानकारी दी गई। जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की ओर से मोहित कुमार और अक्षय कुमार ने विद्यार्थियों को टेस्ट किट वितरित करते हुए विद्यार्थियों को जल संरक्षण की शपथ दिलवाई। जीव विज्ञान प्रवक्ता किरण यादव, कप्तान फकीर चंद आदि मौजूद थे।

आइजीयू ने महाविद्यालयों में स्नातकोतर में दाखिले तिथि की निर्धारित

जासं, रेवाड़ी: इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय मीरपुर प्रशासन ने विश्वविद्यालय से संबद्ध रेवाड़ी और महेंद्रगढ़ जिले के महाविद्यालयों, जिनमें राज्य सरकार द्वारा केंद्रीकृत माध्यम से दाखिले नहीं हुए हैं, उनमें दाखिले के लिए अभ्यर्थी 21 से 30 अक्टूबर तक आवेदन प्रारूप जमा करा सकते हैं। महाविद्यालय की वेबसाइट के साथ-साथ सूचना पट्ट पर प्रथम वरीयता सूची दो नवंबर को प्रदर्शित की जाएगी। प्रथम काउंसिलिग तीन नवंबर को होगी। दाखिले से संबंधित जानकारी अकादमिक शाखा द्वारा प्रदान की गई है और इससे संबंधित अधिक जानकारी के लिए विद्यार्थी अकादमिक शाखा या विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.द्बद्दह्व.ड्डष्.द्बठ्ठ पर लागिन करके प्राप्त कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी