गांव खरखड़ा और भाड़ावास के लिए विलेज डेवलपमेंट प्लान करें तैयार

सांसद आदर्श ग्राम योजना के द्वितीय चरण में केंद्रीय राज्यमंत्री एवं गुरुग्राम लोकसभा के सांसद राव इंद्रजीत सिंह ने जिले के गांव खरखड़ा और भाड़ावास को गोद लिया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 05:45 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 11:16 PM (IST)
गांव खरखड़ा और भाड़ावास के लिए विलेज डेवलपमेंट प्लान करें तैयार
गांव खरखड़ा और भाड़ावास के लिए विलेज डेवलपमेंट प्लान करें तैयार

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: सांसद आदर्श ग्राम योजना के द्वितीय चरण में केंद्रीय राज्यमंत्री एवं गुरुग्राम लोकसभा के सांसद राव इंद्रजीत सिंह ने जिले के गांव खरखड़ा और भाड़ावास को गोद लिया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य गांव को आदर्श बनाना है ताकि गांव में सभी प्रकार की मूलभूत सुविधाओं के साथ-साथ गांव का संपूर्ण विकास हो सके।

एसडीएम रविद्र यादव ने बृहस्पतिवार को सचिवालय सभागार में सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत गांव खरखड़ा और भाड़ावास में विभिन्न विभागों द्वारा गांव में करवाए जाने वाले विकास कार्यों की योजनाओं के बारे में एक बैठक ली तथा संबंधित विभागों को निर्देश दिए कि वह अपने-अपने विभाग द्वारा उक्त दोनों गांवों के लिए विलेज डेवलपमेंट प्लान बनाकर रिपोर्ट प्रस्तुत करें ताकि उस प्लान के अनुरूप गांव में विकास योजनाओं को अमलीजामा पहनाया जा सके।

एसडीएम ने कहा कि भाड़ावास का बेस लाइन का कार्य पूरा किया जा चुका है, जबकि खरखड़ा के बेस लाइन का कार्य जारी है। खरखड़ा के बेस लाइन को शीघ्र पूरा किया जाए। उन्होंने भाड़ावास से गोलियाकी लिंक रोड के लिए मार्केट कमेटी को निर्देश दिए कि इस कार्य को जल्द पूरा करवाएं तथा भाड़ावास से नंगली गोधा तक लोक निर्माण विभाग द्वारा बनाएं जानी वाली सड़कों के बारे में भी संबंधित विभाग को निर्देश दिए।

एसडीएम ने निर्देश दिए कि संबंधित लाइन डिपार्टमेंट के अधिकारी गांव में विजिट कर गांव की आवश्यकता अनुसार रूप रेखा तैयार करें और उनके विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं एवं जनकल्याणकारी नीतियों का गांव के ग्राम सचिवालय या सार्वजनिक स्थल पर प्रदर्शित कराना सुनिश्चित करें ताकि लोग उन योजनाओं व नीतियों का भरपूर लाभ उठा सकें।

एसडीएम ने सीएससी जिला प्रबंधक को निर्देश दिए कि खरखड़ा व भाड़ावास में रजिस्ट्रेशन कैंप लगाएं जाएं ताकि पात्र लाभार्थियों को योजनाओं का लाभ मिल सकें। सीएससी जिला प्रबंधक जगदीप ने बताया कि शनिवार को खरखड़ा में और रविवार को भाड़ावास गांव में शिविर लगाया जाएगा, जिसमें योग्य लाभार्थियों के ई-श्रम, आयुष्मान भारत योजना के तहत रजिस्ट्रेशन किए जाएंगे। इस बैठक में डीपीएम एनआरएलएम आफताब अहमद सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी