नियम 134ए: 2,392 विद्यार्थियों ने दी स्क्रीनिग परीक्षा

नियम 134ए के तहत निजी स्कूलों में दाखिले को लेकर रविवार को जिले के नौ परीक्षा केंद्रों पर स्क्रीनिग परीक्षा होगी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 05:48 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 05:48 PM (IST)
नियम 134ए: 2,392 विद्यार्थियों ने दी स्क्रीनिग परीक्षा
नियम 134ए: 2,392 विद्यार्थियों ने दी स्क्रीनिग परीक्षा

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: नियम 134ए के तहत निजी स्कूलों में दाखिले को लेकर रविवार को जिले के नौ परीक्षा केंद्रों पर स्क्रीनिग परीक्षा होगी। परीक्षा में निजी स्कूलों से आवेदन करने वाले 2,559 में से 2,392 विद्यार्थी शामिल हुए। जबकि 267 विद्यार्थी परीक्षा में अनुपस्थित रहे।

सुबह करीब दस बजे से ही परीक्षा केंद्रों पर विद्यार्थी पहुंचना शुरू हो गए थे। काफी संख्या में विद्यार्थी अपने अभिभावकों के साथ परीक्षा केंद्रों पर पहुंचे थे। परीक्षा केंद्रों के मुख्य द्वार पर ही विद्यार्थियों की फोटो आइडी और प्रवेश पत्र की जांच करने के पश्चात ही प्रवेश दिया गया। परीक्षा केंद्रों पर भीड़ के चलते आस-पास जाम की स्थिति बनी रही। वहीं राजकीय स्कूलों से पिछली कक्षा उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थियों के दाखिले प्राप्तांकों के आधार पर किए जाएंगे।

दस को जारी होगा परीक्षा का परिणाम: स्क्रीनिग परीक्षा का परिणाम दस दिसंबर को जारी किया जाएगा। परिणाम जारी होने के बाद विद्यार्थियों को अधिकारियों के कार्यालय के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। विद्यार्थियों को 13 दिसंबर को मौलिक शिक्षा निदेशालय की तरफ से स्कूल अलाट होंगे। विद्यार्थियों को स्कूल अलाट होने से संबंधित जानकारी पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ही मिलेगी। इसके पश्चात विद्यार्थी 15 से 24 दिसंबर तक संबंधित स्कूलों में दाखिला ले सकेंगे। जिले में सभी केंद्रों पर स्क्रीनिग परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गई है। किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं आई है। दस दिसंबर को परीक्षा का परिणाम जारी किया जाएगा। उसके पश्चात विद्यार्थियों को मेरिट के आधार पर स्कूल अलाट किए जाएंगे।

- डा. खुशीराम यादव, उप जिला शिक्षा अधिकारी

chat bot
आपका साथी