सुशासन दिवस तक चलेगा रेवाड़ी पुष्प अभियान

आजादी अमृत महोत्सव की कड़ी में जिले की धरा को स्वच्छ वातावरण मुहैया कराने के उद्देश्य से रंग बिरंगे फूलों से गुलजार करने की पहल मंगलवार से रेवाड़ी पुष्प अभियान के रूप में शुरू हुई।

JagranTue, 30 Nov 2021 06:34 PM (IST)
सुशासन दिवस तक चलेगा रेवाड़ी पुष्प अभियान

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: आजादी अमृत महोत्सव की कड़ी में जिले की धरा को स्वच्छ वातावरण मुहैया कराने के उद्देश्य से रंग बिरंगे फूलों से गुलजार करने की पहल मंगलवार से रेवाड़ी पुष्प अभियान के रूप में शुरू हुई। उपायुक्त यशेंद्र सिंह ने मंगलवार को रेवाड़ी पुष्प अभियान का शुभारंभ फ्लावरमैन आफ इंडिया डा. रामजी जयमल की उपस्थिति में रेजांगला पार्क से किया।

इस मौके पर उपायुक्त ने कहा कि जिले को हरा-भरा बनाने के लिए हर एक व्यक्ति को आगे आना होगा और ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करना होगा। पुष्प अभियान के तहत जिले में फूलों की पौध लगाकर सुखद वातावरण की परिकल्पना को साकार करना है। ऐसे में लाखों पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित करते हुए प्रशासन सामाजिक संस्थाओं का सहयोगी बन रहा है। लोगों को चाहिए कि वह अधिक से अधिक पौधे लगाकर रेवाड़ी को सुगंधित, मनमोहक और हरा-भरा बनाएं। मंगलवार को करीब 32 किस्म के फूलों के पौधे वितरित किए गए। उन्होंने आमजन को विभिन्न प्रकार के फूलों के पौधों का निश्शुल्क वितरण किया तथा समाज सेवी लोगों को सम्मानित करते हुए पर्यावरण के प्रति प्रेम के लिए उनकी सराहना की। उन्होंने कहा कि सुशासन दिवस 25 दिसंबर तक जिला प्रशासन विभिन्न सामाजिक संगठनों के साथ शिक्षण संस्थानों में फूलों के पौधे लगाए जाएंगे।

फ्लावरमैन आफ इंडिया डा. रामजी जयमल ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए सभी को आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि उन्होंने अकेले इस मुहिम का आगाज किया था और धीरे-धीरे लोग इस मुहिम से जुड़ते गए और कारवां बनता गया। इस दौरान उन्हें कई मुश्किलों का भी सामना करना पड़ा, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। उनका यह काम अनवरत जारी है। मृदुल आश्रय संगठन के संस्थापक देवेंद्र रुस्तगी ने सभी का स्वागत करने हुए अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की।

एग्रो फार्म घर-घर उपलब्ध करवाएगा आर्गेनिक सब्जियां: उपायुक्त ने मंगलवार को रेजांग ला पार्क से आर्गेनिक सब्जियों के वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कहा कि एग्रा फार्म की ओर से उठाया गया यह कदम सराहनीय है। इस मौके पर सामाजिक संस्था द्वारा झुग्गी-झोंपड़ियों में रह रहे बच्चों को निश्शुल्क शिक्षित करने के उद्देश्य से शहर के रेजांग ला पार्क में लगाई जा रही कक्षाओं के संचालकों और अध्यापिकाओं को बधाई देते हुए कहा कि वह गरीब बच्चों को शिक्षित करने का जो कार्य किया जा रहा है वह बहुत ही सराहनीय है। इस अवसर पर एसडीएम बावल संजीव कुमार, एसडीएम कोसली होशियार सिंह, रिपुदमन गुप्ता, डा. नरेश कौशिक, डा. सक्सेना, डा. पवन गोयल आदि मौजूद रहे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.