ओडीएफ प्लस प्लस बना रेवाड़ी, स्वच्छता रैंकिग में मिलेगा लाभ

केंद्र सरकार के आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय की ओर से प्रदेश के 12 नगर निकायों को ओडीएफ प्लस-प्लस की श्रेणी में शामिल किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Nov 2021 10:17 PM (IST) Updated:Wed, 17 Nov 2021 10:17 PM (IST)
ओडीएफ प्लस प्लस बना रेवाड़ी, स्वच्छता रैंकिग में मिलेगा लाभ
ओडीएफ प्लस प्लस बना रेवाड़ी, स्वच्छता रैंकिग में मिलेगा लाभ

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: केंद्र सरकार के आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय की ओर से प्रदेश के 12 नगर निकायों को ओडीएफ प्लस-प्लस की श्रेणी में शामिल किया गया है। अहम बात यह है कि रेवाड़ी शहर को भी ओडीएफ प्लस-प्लस घोषित कर दिया गया है। स्वच्छता की दिशा में निश्चित तौर पर रेवाड़ी की यह बड़ी उपलब्धि है।

शीघ्र ही आरंभ होना है स्वच्छता सर्वेक्षण: खुले में शौचमुक्त होने पर रेवाड़ी नगर परिषद को वर्ष 2019 में ओडीएफ प्लस घोषित कर दिया गया था। इसके बाद से शहर में स्वच्छता के मामले में कुछ और विशेष प्रयास किए गए जिसके चलते अब ओडीएफ प्लस प्लस श्रेणी में रेवाड़ी नगर परिषद आ गई है। ओडीएफ प्लस प्लस श्रेणी में शामिल होने पर रेवाड़ी को इसका लाभ स्वच्छता सर्वेक्षण में भी मिलने वाला है। शीघ्र ही स्वच्छता सर्वेक्षण की शुरूआत होने वाली है तथा टीम सर्वे के लिए भी पहुंचेगी। स्वच्छता सर्वेक्षण में स्टार रेटिग व ओडीएफ के भी अलग से अंक निर्धारित किए गए है। सर्टिफिकेशन के 2250 अंक है। इस श्रेणी में शहर की रेटिग ओडीएफ है, ओडीएफ प्लस प्लस है या फिर वाटर प्लस है इसके आधार पर अंक मिलते हैं। अहम बात यह है कि रेवाड़ी को अब ओडीएफ प्लस प्लस सर्टिफिकेशन के हिसाब से अंक मिलेंगे। वहीं कचरा निस्तारण व स्वच्छता में आम जन की भागीदारी को लेकर भी रेवाड़ी नगर परिषद की ओर से लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। रेवाड़ी को ओडीएफ प्लस प्लस का दर्जा मिलना निश्चित तौर पर अहम बात है। हमारा प्रयास शहर को साफ सुथरा बनाने का है जिसकी दिशा में कई बड़े कदम उठाए जा रहे हैं। निश्चित तौर पर हमारी स्वच्छता रैंकिग में भी सुधार होगा।

-पूनम यादव, चेयरपर्सन नप

chat bot
आपका साथी