स्कूलों में गणित व विज्ञान की जटिलताओं को दूर करेंगे प्रोफेसर

राजकीय स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को गणित और विज्ञान विषय में आने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए कालेजों के प्रोफेसर उनका मार्गदर्शन करेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 04:21 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 04:21 PM (IST)
स्कूलों में गणित व विज्ञान की जटिलताओं को दूर करेंगे प्रोफेसर
स्कूलों में गणित व विज्ञान की जटिलताओं को दूर करेंगे प्रोफेसर

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: राजकीय स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को गणित और विज्ञान विषय में आने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए कालेजों के प्रोफेसर उनका मार्गदर्शन करेंगे।

जिले में जहां इस साल दस उच्च विद्यालयों का चयन किया जाएगा, वहीं पिछले वर्ष चयनित किए गए स्कूलों में भी प्रोफेसर जाकर विज्ञान और गणित विषयों पर लेक्चर देकर प्रेरित करेंगे। इसमें विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से विद्यार्थियों में रचनात्मकता शक्ति को बढ़ाने के साथ ही रट्टा मारने की आदत की बजाय विद्यार्थियों को समझकर किसी विषय को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने का प्रयास किया जाएगा। वहीं विज्ञान और गणित विशेषज्ञ अपने विषयों पर नौंवी तथा दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों से चर्चा करके उन्हें 11वीं कक्षा में नान मेडिकल और मेडिकल संकाय लेने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

तीन चरणों में पूरी होगी प्रक्रिया: स्कूलों में चलने वाली इस प्रक्रिया को तीन चरणों में पूरा किया जाएगा। इसके पहले चरण में जहां विद्यार्थियों को विज्ञान और गणित विषय में रट्टा मारने की बजाय प्रयोगशाला में प्रयोग कर समझकर पढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। वही दूसरे चरण में विद्यार्थियों को जटिल विषयों को लेकर लेक्चर दिए जाएंगे। ताकि विद्यार्थियों को प्रयोग विधि के बारे में जानकारी मिल सके। तीसरे चरण में विज्ञान और गणित विषय पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता तथा माडल बनवाए जाएंगे। जिले में ब्लाक अनुसार दो-दो स्कूल चयनित करने की प्रक्रिया सोमवार को पूरी हो जाएगी। उसके पश्चात स्कूलों में रिसोर्स पर्सन भेजने के लिए विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी। इससे निश्चित तौर पर ही विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा।

- मुकेश यादव, जिला परियोजना संयोजक समग्र शिक्षा

chat bot
आपका साथी