एचबीएसई के फरमान के विरोध में उतरे सीबीएसई स्कूल संचालक

हरियाणा प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन की ओर से प्रधान रामपाल यादव की अध्यक्षता में आरपीएस स्कूल में बैठक आयोजित की गई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 10:51 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 10:51 PM (IST)
एचबीएसई के फरमान के विरोध में उतरे सीबीएसई स्कूल संचालक
एचबीएसई के फरमान के विरोध में उतरे सीबीएसई स्कूल संचालक

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: हरियाणा प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन की ओर से प्रधान रामपाल यादव की अध्यक्षता में आरपीएस स्कूल में बैठक आयोजित की गई। बैठक में सीबीएसई से मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों के संचालकों ने हिस्सा लिया। इसमें हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी के उस फरमान का विरोध किया गया, जिसमें सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूलों को आठवीं की परीक्षा हरियाणा बोर्ड से कराने के लिए कहा गया है।

नहीं मानेंगे एचबीएसई का फरमान: एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष रामपाल यादव ने कहा कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी द्वारा सीबीएसई स्कूलों पर आठवीं कक्षा की परीक्षा जबरदस्ती थोपी जा रही है। नई शिक्षा नीति के तहत जहां केंद्र सरकार दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा बंद कराने जा रही है वहीं दूसरी ओर हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूलों में आठवीं कक्षा में बोर्ड की परीक्षा लेने को मजबूर कर रहा है जोकि सरासर गलत है। बैठक में यह निर्णय लिया गया कि कोई भी सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूल हरियाणा बोर्ड द्वारा डिमांड की हुई एफीलेशन फीस जमा नहीं कराएगा। एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष जवाहर लाल दूहन ने कहा कि हरियाणा बोर्ड के इस फरमान का विद्यार्थियों और अभिभावक भी विरोध कर रहे हैं। हरियाणा प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन भी इसका कड़ा विरोध करेगी। सीबीएसई चाहे तो हमारी पांचवीं और आठवीं दोनों कक्षाओं की परीक्षा ले हमें मंजूर है, लेकिन हरियाणा बोर्ड के इस फैसले का हम कड़ा विरोध करेंगे। उन्होंने सरकार से बोर्ड के इस फैसले पर पुन: विचार करने की मांग की है।

सीएलयू के लिए बाध्य करने का विरोध: जिला प्रधान ने कहा कि बावल ब्लाक में नगर योजनाकार विभाग की ओर से स्कूलों को सीएलयू के लिए बाध्य किया जा रहा है जो कि गलत है। जो स्कूल 2007 से पहले के मान्यता प्राप्त हैं और उन्होंने अनापत्ति प्रमाण पत्र लिया हुआ है तो उन्हें इस दायरे में न रखा जाए। इस मौके पर संदीप यादव, रामअवतार यादव, अनिरुद्ध सचदेवा, रणबीर सिंह, नरेंद्र यादव, श्रीभगवान, सुमेर, योगेश तिवारी, रीना यादव, विजय यादव, संदीप यादव, मनदीप एडवोकेट, सुरेंद्र चौहान, हेमंत सैनी आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी