नए सत्र से माडल संस्कृति स्कूलों में सीबीएसई पैटर्न पर होंगे दाखिले

इन स्कूलों में प्राचार्यों व स्टाफ की नियुक्तियां विशेष स्क्रीनिग के बाद की जाएंगी। निदेशालय की ओर से 24 से 26 फरवरी के बीच प्राचार्यों का साक्षात्कार लिया गया था जिसका परिणाम जल्द ही जारी किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 03:54 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 03:54 PM (IST)
नए सत्र से माडल संस्कृति स्कूलों में सीबीएसई पैटर्न पर होंगे दाखिले
नए सत्र से माडल संस्कृति स्कूलों में सीबीएसई पैटर्न पर होंगे दाखिले

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: माडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में नए सत्र से विद्यार्थियों के प्रवेश शुरू करने को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। इन स्कूलों में प्राचार्यों व स्टाफ की नियुक्तियां विशेष स्क्रीनिग के बाद की जाएंगी। निदेशालय की ओर से 24 से 26 फरवरी के बीच प्राचार्यों का साक्षात्कार लिया गया था, जिसका परिणाम जल्द ही जारी किया जाएगा। वहीं अब निदेशालय की ओर से स्टाफ की नियुक्ति के लिए आवेदन की तारीख 25 फरवरी से 4 मार्च तक बढ़ा दी गई है। अब इच्छुक राजकीय पीजीटी अध्यापक 4 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं। इन स्कूलों की केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से संबद्धता संबंधित कार्य पहले ही हो चुके हैं।

चार स्कूलों को मिला था माडल संस्कृति स्कूल का दर्जा:

सरकार की तरफ से गत वर्ष खंड अनुसार राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों को माडल संस्कृति स्कूलों का दर्जा दिया गया था, जिसके तहत जिले के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों को माडल संस्कृति स्कूलों का दर्जा मिला था। इनमें पीथड़ावास, बोड़ियाकमालपुर, गढ़ी बोलनी व गुड़ियानी शामिल हैं। वहीं रेवाड़ी खंड में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ततारपुर इस्तमुरार को पहले से ही माडल संस्कृति स्कूल का दर्जा मिला हुआ है।

विद्यार्थियों को मिलेगी अतिरिक्त सुविधाएं:

राजकीय माडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों में नए सत्र से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के पैटर्न पर दाखिले किए जाएंगे। इन विद्यालयों में प्रवेश परीक्षा के आधार पर विद्यार्थियों के दाखिले किए जाएंगे। विद्यार्थियों के लिए अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई कराई जाएगी। इसी प्रकार अन्य विद्यालयों के मुकाबले माडल संस्कृति विद्यालयों के विद्यार्थियों को सुविधाएं भी अतिरिक्त मिलेंगी।

-------------

कोरोना संक्रमण के चलते इस बार नया सत्र 1 जून से शुरू होगा। हमारी तरफ से इन स्कूलों में लगभग सभी तैयारियां कर ली गई हैं। स्टाफ संबंधित प्रक्रिया पूरी होने के बाद इनके प्रचार-प्रसार को लेकर अभियान चलाया जाएगा। वहीं पूरे प्रदेश में इन स्कूलों को आदर्श के रूप में स्थापित किया जाएगा।

- राजेश कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी

chat bot
आपका साथी