लोगों को अब नहीं करना पड़ेगा बिजली कट का सामना

शहर के लोगों को अब ओवरलोडिग के चलते होने वाली बिजली कटौती का सामना नहीं करना पड़ेगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 10:35 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 10:35 PM (IST)
लोगों को अब नहीं करना पड़ेगा बिजली कट का सामना
लोगों को अब नहीं करना पड़ेगा बिजली कट का सामना

जागरण संवादददाता, रेवाड़ी: शहर के लोगों को अब ओवरलोडिग के चलते होने वाली बिजली कटौती का सामना नहीं करना पड़ेगा। हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम की तरफ से झज्जर रोड स्थित 220केवी पावर हाउस में स्थित 25एमवीआर के एक ट्रांसफार्मर को हटाकर अब उसकी जगह 50केवी का नया ट्रांसफार्मर लगाया दिया है। इसके चलते जहां ओवरलोडिग के कारण होने वाली बिजली कटौती से शहरवासियों को निजात मिल गई है, वहीं आपातकालीन स्थिति में किसी दूसरे ट्रांसफार्मर से चलने वाले अन्य फीडरों को भी बिजली सप्लाई दी जा सकेगी।

आगामी चार-पांच वर्षों तद्म नहीं आएगी परेशानी: निगम की तरफ से बिजली व्यवस्था को सुदृढ़ करने कही दिशा में यह एक अहम कदम उठाया गया है। आगामी चार-पांच वर्षों में बढ़ने वाली बिजली खपत को ध्यान में रखते हुए निगम की तरफ से यह कदम उठाया गया है। ताकि शहर के विस्तारीकरण के चलते बढ़ने वाले लोड के कारण निगम को ओवरलोडिग की समस्या का सामना न करना पड़े। इससे पूर्व भी निगम की तरफ से कई सब स्टेशनों पर ट्रांसफार्मरों की क्षमता बढ़ाई गई थी। हमने गर्मियों के दिनों में होने वाली ओवरलोडिग की समस्या को देखते हुए ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ाई है। अब इससे आपातकालीन स्थिति में किसी अन्य फीडर में भी इस ट्रांसफार्मर से बिजली सप्लाई दी जा सकती है।

- सोनू यादव, एसएसई एचवीपीएन

डा. राजेंद्र ने स्मार्ट सिस्टम और विधि विषय पर पेटेंट कराया नाम

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय मीरपुर के गणित विभाग के सहायक प्रवक्ता डा. राजेंद्र कुमार और उनकी शोध छात्रा शैली ने कृत्रिम बुद्धि का उपयोग करके इन्वेंट्री ट्रैकिग और प्रबंधन के लिए स्मार्ट सिस्टम और विधि विषय पर एक पेटेंट अपने नाम कराया है। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एसके गक्खड़ ने डा. राजेंद्र को बधाई देते हुए कहा कि इस विषय पर पेटेंट अपने नाम करना विश्वविद्यालय के लिए बड़ी उपलब्धि एवं गौरव की बात है। शैक्षणिक मामलों के अधिष्ठाता प्रो. ममता कामरा ने कहा कि यह शोध के क्षेत्र में विश्वविद्यालय के लिए बड़ी उपलब्धि है और डा. राजेंद्र कुमार दूसरी फैकल्टी के लिए प्रेरणादायक सिद्ध होंगे।

chat bot
आपका साथी