सैकड़ों को बीपीएल कार्ड बनने का इंतजार

सैकड़ों जरूरतमंदों को बीते करीब तीन सालों से बीपीएल कार्ड बनने का इंतजार है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 06:53 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 06:53 PM (IST)
सैकड़ों को बीपीएल कार्ड बनने का इंतजार
सैकड़ों को बीपीएल कार्ड बनने का इंतजार

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: सैकड़ों जरूरतमंदों को बीते करीब तीन सालों से बीपीएल कार्ड बनने का इंतजार है। सरकार और प्रशासन की ओर से इन जरूरतमंदों को केवल एक दफ्तर से दूसरे दफ्तर के चक्कर लगवाए जा रहे हैं। इन जरूरतमंदों को यह तक नहीं बताया जा रहा कि उनका कार्ड कब और कैसे बनेगा। जिलाभर में सैकड़ों ऐसे जरूरतमंद हैं, जिनको बीपीएल कार्ड बनने का इंतजार है।

जून 2020 से चक्कर लगा रही है महिला: गांव सुधराना निवासी सुनील देवी ने बीपीएल राशन कार्ड के लिए जून 2020 में आवेदन किया था। उनके प्रार्थना पत्र को खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी नाहड़ ने सरपंच व ग्राम सचिव से तसदीक भी कराया था। बीते करीब 14 माह से बीपीएल राशन कार्ड की फाइल आगे ही नहीं बढ़ी है। आनलाइन स्टेटस जब चेक करते हैं तो उसमें पचास फीसद काम ही पूरा होना दिखाया जा रहा है। सुनील देवी के पति दो सालों से लापता हैं तथा उनके पास दो वक्त की रोटी तक इंतजाम नहीं है। कार्ड नहीं बन पाने के कारण सुनील देवी चक्कर लगाने को मजबूर हैं।

सूची में नाम दर्ज, लेकिन नहीं बना कार्ड: शहर के मोहल्ला शिव कालोनी निवासी फूला देवी ने करीब आठ साल पूर्व बीपीएल कार्ड के लिए आवेदन किया था। फूला देवी का नाम शहरी बीपीएल कार्ड वाली सूची में भी शामिल है, लेकिन आजतक भी उनका कार्ड नहीं बनाया गया है। बुजुर्ग फूला देवी ने मजदूरी करके अपने एक बेटे का पालन पोषण किया और अब तक भी किराये के मकान में रह रही हैं। करीब एक साल पूर्व सूचना के अधिकार के तहत जानकारी मांगी गई तो यह जवाब दिया गया था कि शीघ्र ही बीपीएल कार्ड बना दिया जाएगा।

फैमिली आइडी ही होगी बीपीएल कार्ड का आधार:

परिवार पहचान पत्र को ही बीपीएल कार्ड का आधार बनाया जा रहा है। परिवार पहचान पत्र की फिजिकल वेरीफिकेशन चल रही है। जिन परिवारों की आमदनी एक लाख 80 हजार से कम है उनको बीपीएल श्रेणी में शामिल किया जाएगा। जिले में अब तक करीब 38 हजार परिवार ऐसे चिह्नित भी हो चुके हैं। हर काम पूरी पारदर्शिता के साथ हो सरकार का यही प्रयास है।

-सतीश खोला, संयोजक भाजपा सेवा प्रकोष्ठ

chat bot
आपका साथी