ओपन नेशनल पैरा एथलेटिक्स में हिस्सा लेंगे पैरा खिलाड़ी

नेशनल पैरा खिलाड़ी अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा का जलवा बिखेरने को तैयार हैं। 19 और 20 दिसंबर को बेंगलुरु में आयोजित होने वाले तृतीय इंडियन नेशनल पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में जिले के आधा दर्जन खिलाड़ी हिस्सा लेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 05:43 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 05:43 PM (IST)
ओपन नेशनल पैरा एथलेटिक्स में हिस्सा लेंगे पैरा खिलाड़ी
ओपन नेशनल पैरा एथलेटिक्स में हिस्सा लेंगे पैरा खिलाड़ी

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: नेशनल पैरा खिलाड़ी अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा का जलवा बिखेरने को तैयार हैं। 19 और 20 दिसंबर को बेंगलुरु में आयोजित होने वाले तृतीय इंडियन नेशनल पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में जिले के आधा दर्जन खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। प्रतियोगिता के दौरान उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों का अगले साल होने वाले कामनवेल्थ गेम्स और ग्रैंड प्रिक्स के लिए चयन किया जाएगा। इसके लिए अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी पूजा यादव और राष्ट्रीय खिलाड़ी शर्मिला अपनी दावेदारी पेश करेंगी।

धारूहेड़ा निवासी पूजा यादव को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खेलों में पदक जीतने का लंबा अनुभव है। दूसरी ओर शर्मिला ने इसी वर्ष मार्च में पहली बार राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में हिस्सा लेकर शाटपुट में स्वर्ण पदक जीतने के साथ नेशनल रिकार्ड भी बनाया था। शहर के सनसिटी निवासी दो बच्चों की मां शर्मिला 19 और 20 दिसंबर को बेंगलुरु में आयोजित होने वाली तृतीय ओपन नेशनल पैरा एथलेटिक्स मुकाबले में हिस्सा ले रही हैं। इसी प्रतियोगिता में अगले साल आयोजित होने वाली विश्व चैंपियन के लिए भी खिलाड़ियों का ट्रायल होना है। शर्मिला को विश्वास है कि वह इस प्रतियोगिता के लिए जरूर चयनित होंगी। मूलरूप से महेंद्रगढ़ जिला के गांव छितरौली निवासी शर्मिला खेल अभ्यास और अपने दो बेटियों की पढ़ाई के चलते रेवाड़ी में रह रही हैं। भारतीय पैरालिपिक समिति के तत्वावधान में आयोजित होने वाले नेशनल ओपन चैंपियनशिप में हिस्सा लेने के लिए शर्मिला सात से आठ घंटे तक लगातार अभ्यास कर रही हैं। शर्मिला का कहना है कि बहुत ही कम समय में अभ्यास कर नेशनल रिकार्ड बनाया था। जबकि पूजा को अपने अनुभव के साथ फिटनेस पर ध्यान देते हुए श्रेष्ठ प्रदर्शन की तैयारी कर रही हैं।

ओपन नेशनल में हिस्सा लेंगे आधा दर्जन खिलाड़ी: जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग में कार्यरत पैरा एथलेटिक प्रशिक्षक एवं अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी टेकचंद का कहना है कि नेशनल ओपन चैंपियनशिप में वह खुद तथा आधा दर्जन अन्य खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। वहीं पर खिलाड़ियों के बेहतर प्रदर्शन और पूर्व अनुभव के आधार पर दुबई में अगले साल होने वाले ग्रैंड प्रिक्स और कामनवेल्थ गेम्स के लिए भी खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा। इसी प्रकार जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी मदनपाल सिंह का कहना है कि सरकार द्वारा खेलों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसके परिणामस्वरूप खिलाड़ियों में खेलों के प्रति रुझान बढ़ा है। दिव्यांग खिलाड़ी जिस प्रकार बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं जिले के लिए गौरव की बात है।

chat bot
आपका साथी