आइटीआइ में 13 से रिक्त सीटों पर होंगे आन द स्पाट दाखिले

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आइटीआइ) में रिक्त सीटों पर दाखिले के लिए विद्यार्थियों को एक और मौका दिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 05:31 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 05:31 PM (IST)
आइटीआइ में 13 से रिक्त सीटों पर होंगे आन द स्पाट दाखिले
आइटीआइ में 13 से रिक्त सीटों पर होंगे आन द स्पाट दाखिले

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आइटीआइ) में रिक्त सीटों पर दाखिले के लिए विद्यार्थियों को एक और मौका दिया गया है। विद्यार्थी 13 से 19 दिसंबर तक संस्थानों में मेरिट कार्ड प्रस्तुत करके दाखिला ले सकेंगे। कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग की तरफ से नए आवेदन के लिए भी पोर्टल को ओपन कर दिया गया है।

विद्यार्थी 18 दिसंबर तक आवेदन कर सकते हैं, हालांकि पहले आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को दोबारा आवेदन करने की जरूरत नहीं हैं। दाखिले नए और पुराने आवेदनों की संयुक्त मेरिट के आधार पर किए जाएंगे। इसमें कोई आरक्षण लागू नहीं होगा। प्रार्थी जिस संस्थान में दाखिले के इच्छुक हैं, उस संस्थान में सुबह 11 बजे तक अपना मेरिट कार्ड जमा कराएंगे तथा अपने सभी मूल प्रमाण पत्रों के साथ मौके पर फीस जमा कराकर दाखिला कर सकेंगे। मेरिट कार्ड काउंसलिग वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.आइटीआइहरियाणा.जीओवी.इन से डाउनलोड किया जा सकता है। वहीं संस्थान वाइज रिक्त सीटों की संख्या दाखिला पोर्टल पर देखी जा सकती है।

प्रमुख ट्रेडों को छोड़कर बाकी में हैं 40 फीसद तक सीटें खाली: औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में प्रमुख ट्रेडों को छोड़कर बाकी में 40 फीसद तक सीटें खाली बची हुई हैं। संस्थानों में यह स्थिति पांच काउंसलिग के तहत दाखिले करने और तीन दिनों तक आन द स्पाट दाखिले करने के बाद की है। संस्थानों में रिक्त सीटों पर दाखिले को लेकर निजी आइटीआइ और ग्रामीण क्षेत्र के संस्थानों के प्राचार्यों की तरफ से दाखिला पोर्टल खोलने की मांग की जा रही थी, उसके पश्चात कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग की तरफ से विद्यार्थियों को एक और मौका दिया गया है। कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग की तरफ से रिक्त सीटों पर दाखिले के लिए विद्यार्थियों को एक सप्ताह का और समय दिया गया है। दाखिले से वंचित विद्यार्थी निर्धारित तारीख पर संबंधित संस्थानों में जाकर दाखिले कर सकते हैं।

- सुनील यादव, नोडल अधिकारी आइटीआइ

chat bot
आपका साथी