एचटेट के लिए अब 30 तक होंगे आवेदन

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी द्वारा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) के लिए आनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख को पांच दिन बढ़ा दिया गया हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 04:37 PM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 04:37 PM (IST)
एचटेट के लिए अब 30 तक होंगे आवेदन
एचटेट के लिए अब 30 तक होंगे आवेदन

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी द्वारा अध्यापक पात्रता परीक्षा (एचटेट) के लिए आनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख को पांच दिन बढ़ा दिया गया है। अब अभ्यर्थी 30 नवंबर तक आवेदन कर सकेंगे। इससे पहले बोर्ड की तरफ से आवेदन के लिए 25 नवंबर अंतिम तारीख निर्धारित की गई थी। बोर्ड की तरफ से परीक्षा का आयोजन 18 और 19 दिसंबर 2021 को करवाया जाएगा।

बोर्ड अध्यक्ष प्रो. जगबीर सिंह ने बताया कि हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए आनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि को 25 से 30 नवंबर तक बढ़ा दिया गया है। अभ्यार्थियों द्वारा पंजीकृत आवेदन के विवरणों में अपने नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जन्मतिथि, लिग, जिला का नाम, आधार नंबर एवं और लेवल दो और तीन में विषय के चयन में एक से तीन दिसंबर तक आनलाइन सुधार किया जा सकता है। इसके पश्चात आनलाइन आवेदन एवं शुद्धि की अनुमति नहीं होगी तथा इस संदर्भ में कोई प्रार्थना स्वीकार नहीं की जाएगी।

लेवल, जाति वर्ग एवं शारीरिक रूप से चुनौतीपूर्ण (शारीरिक रूप से अक्षम) विकल्प में सुधार करने की कोई अनुमति नहीं होगी। यदि कोई अभ्यर्थी एक लेवल के लिए एक से अधिक आवेदन करता है तो उसका आवेदन/अभ्यर्थिता रद कर दी जाएगी। उन्होंने आगे बताया कि हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा के प्रमाण-पत्रों की वैधता स्कूल शिक्षा विभाग हरियाणा सरकार के आदेश 25 सितंबर 2020 अनुसार इनके जारी होने से सात वर्ष तक है। आजीवन वैधता बारे अभी कोई निर्णय प्राप्त नहीं हुआ है। सीटीईटी के प्रमाण-पत्रों के आजीवन वैध होने बारे कोई अधिकारिक सूचना प्राप्त नहीं हुई है। इसलिए इच्छुक अभ्यर्थी इस बारे कोई संदेह में न रहें और समय रहते ही एचटेट-2021 के लिए आवेदन करें। अभ्यर्थी नवीनतम जानकारी के लिए बोर्ड वेबसाइट www.ढ्डह्यद्गद्ध.श्रह्मद्द.द्बठ्ठ का नियमित अवलोकन करते रहें ताकि किसी भी महत्वपूर्ण व अति-आवश्यक जानकारी या सूचना से वंचित न रह जाएं।

chat bot
आपका साथी