अनुत्तीर्ण छात्रों को उत्तीर्ण होने का एक और मौका

शिक्षा विभाग ने राजकीय स्कूलों की कक्षा नौवीं व 11वीं में अनुत्तीर्ण हुए विद्यार्थियों को उत्तीर्ण होने का एक मौका और देते हुए वार्षिक परीक्षा की नई डेटशीट जारी कर दी है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Jun 2021 06:23 PM (IST) Updated:Mon, 28 Jun 2021 06:23 PM (IST)
अनुत्तीर्ण छात्रों को उत्तीर्ण होने का एक और मौका
अनुत्तीर्ण छात्रों को उत्तीर्ण होने का एक और मौका

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : शिक्षा विभाग ने राजकीय स्कूलों की कक्षा नौवीं व 11वीं में अनुत्तीर्ण हुए विद्यार्थियों को उत्तीर्ण होने का एक मौका और देते हुए वार्षिक परीक्षा की नई डेटशीट जारी कर दी है। विभाग के इस निर्णय से जिले के सैकड़ों विद्यार्थियों को लाभ मिला है। अवसर एप के माध्यम से ली जाने वाली यह परीक्षाएं एक जुलाई से शुरू होकर 16 जुलाई को समाप्त होंगी। एक पखवाड़ा पूर्व निदेशालय की ओर से प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों के साथ वीसी के माध्यम से बैठक करते हुए यह निर्णय लिया गया था। कोरोना महामारी के चलते विद्यार्थी नहीं कर पाए थे तैयारी कोरोना महामारी के चलते नौंवी व ग्यारहवीं की परीक्षाएं आनलाइन माध्यम से हुई थीं। दोनों कक्षाओं के कुछ विषयों के पेपर भी नहीं हो पाए थे, क्योंकि कोरोना महामारी का प्रकोप बढ़ने के चलते परीक्षाओं को बीच में ही रोक दिया गया था। इसके बाद स्कूलों की तरफ से आनलाइन परीक्षा व आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर परिणाम निकाला गया था, जिसमें काफी विद्यार्थी फेल हो गए थे। कोरोना महामारी के चलते विद्यार्थी सही से परीक्षाओं की तैयारी भी नहीं कर पाए थे। वहीं, विद्यार्थियों की कक्षाएं अधिकांश समय आनलाइन माध्यम से ही लगी थीं, जिसमें उस हिसाब से पढ़ाई नहीं हो पाई, जैसे स्कूल में होती है। उसके बाद विद्यालय शिक्षा निदेशालय की ओर से दोनों कक्षाओं के विद्यार्थियों को एक और मौका देने का निर्णय लिया गया था। यह रहेगी परीक्षाओं की डेटशीट 11वीं कक्षा का एक जुलाई को भौतिक विज्ञान व अर्थशास्त्र का पेपर होगा। दो जुलाई को गृह विज्ञान, तीन को राजनीतिक शास्त्र, पांच को शारीरिक शिक्षा, छह को गणित, सात को कला संकाय के सभी विषय, आठ को इतिहास, जीव विज्ञान, नौ को भूगोल, 10 जुलाई को पंजाबी, 12 को अंग्रेजी, 13 को संगीत, बिजनेस स्टडी, 14 को रसायन विज्ञान, अकाउंटेंसी, 15 को संस्कृत, ऊर्दू व 16 जुलाई को हिदी का पेपर होगा। वहीं नौवीं कक्षा का तीन जुलाई को सामाजिक विज्ञान, सात को हिदी, नौ को अंग्रेजी, 12 को गणित, 14 को विज्ञान व 16 जुलाई को रिटेल, सिक्योरिटी, आटोमोबाइल, आइटी, पेशेंट केयर असिस्टेंट, ब्यूटी एंड वेलनेस, फिजिकल एजुकेशन, खेल, कृषि, ट्रेवल्स एंड टूरिज्म आदि विषयों की परीक्षा होगी।

------------

शिक्षा निदेशालय की ओर से नौंवी व 11वीं के अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों को उत्तीर्ण होने का एक मौका और दिया गया है। हमने बीईओ के माध्यम से सभी स्कूल मुखियाओं को डेटशीट के अनुसार तैयार करने के निर्देश दे दिए हैं। परीक्षा अवसर एप के माध्यम से होगी।

- डा. खुशीराम यादव, उप जिला शिक्षा अधिकारी

chat bot
आपका साथी