आज से राजकीय स्कूलों में शुरू होंगी आनलाइन कक्षाएं

नया सत्र शुरू होने के बाद भी आनलाइन कक्षाओं की बाट जोह रहे राजकीय स्कूलों के विद्यार्थियों का इंतजार खत्म हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 07:03 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 07:03 PM (IST)
आज से राजकीय स्कूलों में शुरू होंगी आनलाइन कक्षाएं
आज से राजकीय स्कूलों में शुरू होंगी आनलाइन कक्षाएं

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : नया सत्र शुरू होने के बाद भी आनलाइन कक्षाओं की बाट जोह रहे राजकीय स्कूलों के विद्यार्थियों का इंतजार खत्म हो गया है। बुधवार से राजकीय स्कूलों में आनलाइन कक्षाएं शुरू हो रही हैं, जिसके चलते अध्यापक मंगलवार को दिनभर ग्रुप बनाने व विद्यार्थियों को उसमें जोड़ने के लिए जुटे रहे। बता दें कि कोरोना महामारी के चलते सरकार की तरफ से स्कूलों में 31 मई से अवकाश को 15 जून तक बढ़ा दिया गया था, लेकिन एक जून से 50 फीसद स्टाफ को रोस्टर अनुसार आने के निर्देश जारी कर दिए गए थे। इसके बाद शिक्षक स्कूलों में प्रशासनिक कार्य जैसे परिणाम रजिस्टर, दाखिला रजिस्टर आदि को पूर्ण करने का कार्य कर रहे थे।

----------

यह रहेगा आनलाइन कक्षाओं का कार्यक्रम - ई कंटेट, अवसर एप और एजुसेट के माध्यम से शेयर किया जाएगा। अवसर एप पर ई-कंटेट प्रतिदिन सुबह 9:30 बजे शेयर किया जाएगा, जिसे बच्चे सर्वेएज के आप्शन में जाकर देख सकेंगे हैं।

- पाठ्यक्रम के अनुसार ही कक्षाएं लगाई जाएंगी और साथ ही सभी अध्यापक उनका रिकार्ड रखेंगे। टाइम टेबल अध्यापकों के पास पहले ही भेजा जा चुका है, जिन बच्ची के पास स्मार्टफोन है उनकी जूम एप, गूगल मीट एप आदि के द्वारा आनलाइन कक्षाएं लेंगे।

- जिन बच्चों के पास स्मार्टफोन के स्थान पर साधारण फोन हैं, उनके पास अध्यापक फोन करेंगे। अध्यापक उन बच्चों का रिकार्ड भी रखेंगे कि किस दिन किस बच्चे से बात हुई और उन्हें क्या फीडबैक दिया है। वहीं, जिन बच्चों के पास बिल्कुल ही फोन नहीं है, उनसे शिक्षक, एसएमसी, स्थानीय अध्यापक आदि के माध्यम से संपर्क करेंगे या एक-दो दिन अथवा साप्ताहिक घर पर विजिट करेंगे।

- हर महीने अवसर एप पर सर्वे आएगा जो हर कक्षा के प्रत्येक बच्चे के लिए अनिवार्य होगा। अवसर एप पर कुछ गतिविधियां आएंगी जो अध्यापक की सहायता से विद्यार्थी करेगा और शिक्षक उन गतिविधियों को एबीआरसी के माध्यम से बीआरसी लेवल पर भेजेंगे।

- शिक्षक आनलाइन कक्षाओं में खुद का बनाया हुआ ई-कंटेंट वीडियो आडियो या कोई अन्य पीडीएफ बच्चों के साथ ग्रुप में शेयर करेंगे। -एससीइआरटी द्वारा सप्ताह के अंत में एक फीडबैक फार्म शेयर किया जाएगा, जो कक्षा एक से 12 तक के सभी अध्यापकों को भरना अनिवार्य है। हर सैट चक्र के अंत में पहली से बारहवीं तक की सभी कक्षाओं की परीक्षाएं होंगी।

-----------

बुधवार से शुरू होने वाली आनलाइन कक्षाओं को लेकर अध्यापकों ने तैयार कर ली है। ई-कंटेट, अवसर एप और एजुसेट के माध्यम से शेयर किया जाएगा। किसी छात्र को कोई परेशानी है तो संबंधित शिक्षक से संपर्क करके दूर करा सकता है।

- डा. खुशीराम यादव, डिप्टी डीईओ

chat bot
आपका साथी