सूचना एवं प्रौद्योगिक के प्रति बढ़ रहा छात्रों का रूझान

सूचना एवं प्रौद्योगिकी के दौर में विद्यार्थियों का रुझान आइटी की ओर बढ़ रहा है। जिले के राजकीय स्कूलों में राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क (एनएसक्यूएफ) योजना के तहत स्थापित किए गए स्किल सेंटरों में ज्यादातर विद्यार्थी आइटी को पसंद कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 05:08 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 05:08 PM (IST)
सूचना एवं प्रौद्योगिक के प्रति बढ़ रहा छात्रों का रूझान
सूचना एवं प्रौद्योगिक के प्रति बढ़ रहा छात्रों का रूझान

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : सूचना एवं प्रौद्योगिकी के दौर में विद्यार्थियों का रुझान आइटी की ओर बढ़ रहा है। जिले के राजकीय स्कूलों में राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क (एनएसक्यूएफ) योजना के तहत स्थापित किए गए स्किल सेंटरों में ज्यादातर विद्यार्थी आइटी को पसंद कर रहे हैं। शिक्षा विभाग की ओर से विद्यार्थियों को शिक्षित करने के साथ-साथ उनमें कौशल विकास करने के लिए जिले के 40 राजकीय विद्यालयों में स्किल सेंटर स्थापित किए गए थे। प्रत्येक सेंटर में दो विषयों के स्किल सेंटर चल रहे हैं। इनमें 30 से अधिक स्कूलों में आइटी स्किल को पसंद किया जा रहा है, जिसके चलते बाकी स्किल के मुकाबले आइटी में विद्यार्थियों की संख्या बेहतर है। जहां अन्य सभी स्किल में विद्यार्थियों की संख्या 3,111 है, वहीं अकेले आइटी स्किल में 2,574 विद्यार्थी प्रशिक्षण ले रहे हैं। स्किल सेंटर शुरू कराने के लिए स्कूलों से मांगे गए हैं आवेदन हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद ने इच्छित स्कूलों से नए सत्र से कौशल विकास लैब व सेंटर शुरू करने के लिए आवेदन मांगे गए हैं। कौशल विकास लैब व सेंटर शुरू कराने के लिए एक स्किल में कम से कम 40 विद्यार्थियों का दाखिला कराना होगा। नए सत्र से विद्यार्थियों को नौवीं व 19वीं तथा 11वीं व 12वीं दो-दो साल का प्रशिक्षण दिया जाएगा। सत्र 2020-21 में दाखिला लेने वाले विद्यार्थी स्किल का नाम विद्यार्थी

सूचना एवं प्रौद्योगिकी (आइटी) 2,574

आटोमोबाइल 315

ब्यूटी एंड वेलनेस 1,033 फिजिकल एजुकेशन एंड स्पो‌र्ट्स 754

रिटेल 325

सिक्योरिटी 129

एग्रीकल्चर 56

बैंकिग एंड फाइनेंस 202

हेल्थ केयर (विजन) 32

पेंशेंट केयर असिस्टेंट 467

------------

राजकीय स्कूलों में चल रही आइटी स्किल में विद्यार्थी ज्यादा रुचि ले रहे हैं। वर्तमान में 40 में से 30 स्कूलों में आइटी विषय की स्किल चल रही है, जिसमें विद्यार्थियों की संख्या भी अच्छी है। इस वर्ष भी परियोजना परिषद की ओर से नए स्कूलों से आवेदन मांगे गए थे।

-मुकेश यादव, जिला परियोजना संयोजक समग्र शिक्षा

chat bot
आपका साथी