जिले में 63 परीक्षा केंद्रों पर 22,110 विद्यार्थी देगें परीक्षा

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा सेकेंडरी व सीनियर सेकेंडरी (शैक्षिक एवं मुक्त विद्यालय) की अप्रैल में होने वाली परीक्षाओं के मद्देनजर एसडीएम रविद्र यादव की अध्यक्षता में बैठक हुई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 05:59 PM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 05:59 PM (IST)
जिले में 63 परीक्षा केंद्रों पर 22,110 विद्यार्थी देगें परीक्षा
जिले में 63 परीक्षा केंद्रों पर 22,110 विद्यार्थी देगें परीक्षा

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा सेकेंडरी व सीनियर सेकेंडरी (शैक्षिक एवं मुक्त विद्यालय) की अप्रैल में होने वाली परीक्षाओं के मद्देनजर एसडीएम रविद्र यादव की अध्यक्षता में बैठक हुई। बैठक में भिवानी बोर्ड के सचिव राजीव प्रसाद व बोर्ड के उपाध्यक्ष वीपी यादव, सीटीएम रोहित कुमार, सीएमजीजीए डा. मृदुला सूद, जिला शिक्षा अधिकारी राजेश कुमार, सिविल सर्जन डा. सुशील माही, सहायक सचिव प्रीतम सैनी सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

बोर्ड के सचिव राजीव प्रसाद ने बताया कि सीनियर सेकेंडरी की परीक्षाएं 20 अप्रैल से तथा सेकेंडरी की 22 अप्रैल से होंगी, जो सुबह 11:30 से दोपहर 2 बजे के बीच होंगी। उन्होंने बताया कि जिले में परीक्षाओं के लिए 63 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिन पर जिले के 22,110 बच्चे परीक्षा देंगे। उन्होंने बताया कि जिन विद्यालयों में परीक्षा केंद्र स्थापित किया गया है, उसी विद्यालय के प्राचार्य व मुख्य अध्यापक को केंद्र का अधीक्षक बनाया गया है। उन्होंने कहा कि नकल रहित परीक्षाएं संपन्न करवाने के लिए सभी केंद्र अधीक्षक विद्यालय भवन की खिड़कियों पर जाली व ग्रिल समय रहते लगवा लें और यदि भवन की चार दीवारी कहीं से टूटी हुई है तो उसकी भी मरम्मत करवा लें। उन्होंने निर्देश दिए कि परीक्षा के दौरान ड्यूटी स्टाफ के अतिरिक्त किसी को भी परीक्षा केंद्र में प्रवेश न करने दें।

उन्होंने बताया कि नकल रहित परीक्षाएं संपन्न करवाने के लिए बोर्ड द्वारा 373 उड़नदस्ते गठित किए गए है। ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के परीक्षा केंद्रों पर अलग से एक-एक आब्जर्वर की नियुक्ति की जाएगी, जो अपनी उपस्थिति में केंद्र अधीक्षक से निर्धारित समय पर प्रश्न पत्र की शील्ड पैकेट खुलवाएंगे तथा परीक्षा समय के दौरान परीक्षा केंद्र का निरीक्षण करेंगे। परीक्षा समाप्ति के दौरान उत्तर पुस्तिका के बंडल को सील करवाएंगें। परीक्षा के दौरान ड्यूटी पर तैनात स्टाफ को अपना पहचान पत्र लगाना अनिवार्य होगा। नियंत्रण कक्ष में करें शिकायत उन्होंने बताया कि बाहरी हस्तक्षेप एवं नकल संबंधी शिकायतों के लिए बोर्ड मुख्यालय पर नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाएगा। जिसका दूरभाष नंबर 01664-244175, 254000, 254604 व व्हट्सअप नंबर 88168-40349 है। नकल रहित परीक्षा संपन्न करवाने लिए बोर्ड द्वारा प्रतिवर्ष सुशीला व राकेश स्मृति पुरस्कार दिए जाते है।

एसडीएम रविद्र यादव ने बैठक में निर्देश दिए कि सभी परीक्षा केंद्रों पर कोरोना की हिदायतों का पालन सुनिश्चित किया जाए। केंद्र अधीक्षकों को स्टेशनरी बैग 18 अप्रैल को हिदू वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि 20 अप्रैल को परीक्षा आरंभ होने से 2 घंटे पूर्व प्रश्न पत्रों के सील्ड पैकेट जिला शिक्षा अधिकारी व खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा नियुक्त प्रतिनिधि की देखरेख में संबंधित उपमंडल नागरिक कार्यालय बावल व कोसली से वितरित किए जाएंगें तथा रेवाड़ी उपमंडल के प्रश्न पत्र हिदू वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय से प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा अवधि के दौरान धारा 144 लागू रहेगी और जो परीक्षा केंद्र संवेदनशील या अति संवेदनशील है उन केंद्रों पर विशेष पुलिस बल का प्रबंध किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी