बारिश ने पहुंचाया फसलों को भारी नुकसान

शनिवार देर शाम तक हुई बारिश से एक ओर जहां गर्मी से राहत मिली वहीं जलभराव के साथ फसलों को काफी नुकसान हुआ। अगेती फसल की कटाई आरंभ हो चुकी है। बहुत से किसानों का कटा हुआ अनाज खेतों में होने के कारण बारिश से फसल प्रभावित हुई है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 06 Sep 2020 06:30 PM (IST) Updated:Mon, 07 Sep 2020 06:15 AM (IST)
बारिश ने पहुंचाया फसलों को भारी नुकसान
बारिश ने पहुंचाया फसलों को भारी नुकसान

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: शनिवार देर शाम तक हुई बारिश से एक ओर जहां गर्मी से राहत मिली वहीं जलभराव के साथ फसलों को काफी नुकसान हुआ। अगेती फसल की कटाई आरंभ हो चुकी है। बहुत से किसानों का कटा हुआ अनाज खेतों में होने के कारण बारिश से फसल प्रभावित हुई है। विभिन्न गांवों में बारिश के कारण फसल खेतों में बिछ गई है। रविवार को सुबह से धूप निकलने से थोड़ी राहत मिली लेकिन यदि अब और बारिश होती है तो फसल पूरी तरह बर्बाद हो जाएगी। कृषि विशेषज्ञों के अनुसार पछेती फसल के लिए भी अब बारिश की जरूरत नहीं है। रविवार को बहुत से किसान अपनी बर्बाद फसल की मुआवजा के लिए रिपोर्ट देने कृषि विभाग कार्यालय में पहुंचे। अवकाश के बावजूद कार्यालय में कर्मचारी किसानों से आवेदन एकत्रित कर रहे थे।

सैकड़ों की संख्या में कृषि कार्यालय पहुंचे किसानों का कहना था कि जो फसल कटने के बाद खेतों में छोड़े गए थे वह बारिश में भीगने से खराब हो गई है। इसी प्रकार कपास की फसल को भी काफी नुकसान हुआ है। टूमना, बालधन, मुरादपुरी के साथ विभिन्न गांव के ग्रामीण रविवार को कृषि विभाग के कार्यालय पहुंचे थे।

--

जिले में फसल की स्थिति:

फसल क्षेत्र में हुई बिजाई (हेक्टेयर क्षेत्र में)

बाजरा 62,000

कपास 17,000

ग्वार 300

-----------

पाल्हावास में सर्वाधिक बारिश:

पिछले 24 घंटे के दौरान जिला में सबसे ज्यादा बारिश पाल्हावास में हुई। यहां 85 मिलीमीटर (एमएम) बारिश हुई। इसके बाद 50 एमएम धाुरूहेड़ा, कोसली में 32 एमएम, रेवाड़ी में 16 एमएम, डहीना में 15, बावल में 05, नाहड़ में 3.5 तथा मनेठी में 02 एमएम बारिश हुई।

------------

मैंने ढाई किला में बाजरा की बिजाई की थी। फसल भी अच्छी हो रही थी लेकिन पिछले दो दिनों के दौरान हुई बारिश ने पूरी तरह बर्बाद कर दिया है। पूरी मेहनत पर पानी फेर दिया है। अब यदि मुआवजा नहीं मिलता तो भारी नुकसान होगा।

- प्रेम सिंह, बालधन

------------------

मैंने 3.50 किला में बाजरा की बिजाई की थी। इसी प्रकार 20 कनाल में कपास की खेती की है। बारिश के कारण खेत में पानी भरने से फसल बर्बाद हो गई है। मेरी ही नहीं गांव के अधिकांश किसानों को काफी नुकसान हुआ है। जल्द से जल्द गिरदावरी कराकर मुआवजा दिलाया जाना चाहिए ताकि रबी की बिजाई की तैयारी कर सके।

- धर्मबीर सिंह, मुरादपुरी।

---------------------

बारिश से अगेती फसल को नुकसान हुआ है। जिन किसानों ने बाजरे की कटाई आरंभ कर दी थी और खेतों में छोड़ी हुई थी उसे ज्यादा नुकसान पहुंचा है। जो फसल खेतों में खड़ी है या पछेती फसल अच्छी स्थिति में हैं उसे बारिश का फायदा होगा। अभी यदि बारिश का दौर थमता है तो कुछ हद तक नुकसान से बचा जा सकेगा। जिन किसानों को नुकसान हुआ है वे 72 घंटे के अंदर इसकी रिपोर्ट विभाग को दें। मुआयना करने के बाद उच्च विभाग को रिपोर्ट भेजी जाएगी।

- डॉ.जसविद्र सैनी, उपनिदेशक, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग।

chat bot
आपका साथी