प्रदेशभर में लगाए जाएंगे पांच लाख पौधे

सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारीलाल ने कहा कि वर्तमान में हमें पौधारोपण पर सबसे अध्किा ध्यान देना होगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 Aug 2020 07:43 PM (IST) Updated:Tue, 04 Aug 2020 06:12 AM (IST)
प्रदेशभर में लगाए जाएंगे पांच लाख पौधे
प्रदेशभर में लगाए जाएंगे पांच लाख पौधे

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारीलाल ने कहा कि वर्तमान में हमें हर स्तर पर पर्यावरण संरक्षण के लिए काम करने की आवश्यकता है। इसके लिए सबसे पहली प्राथमिकता अधिक से अधिक पौधारोपण है। सहकारिता मंत्री सोमवार को भारतीय जनता पार्टी की ओर से प्रदेशभर में चलाए गए म्हारा हरियाणा हरा-भरा अभियान के तहत सेक्टर-18 में पौधरोपण अभियान के शुभारंभ पर पार्टी पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे। उनके साथ साथ कोसली विधायक लक्ष्मण सिंह यादव भी विशेष तौर पर मौजूद रहे। सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारीलाल व विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने नीम, पीपल व बड़ के पौधे लगाए। जिला प्रभारी अजीत कलवाडी भी विशेष रूप से मौजूद रहे।

सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारीलाल ने कहा कि इस अभियान के तहत पूरे राज्य में 5 लाख पौधे लगाए जाएंगे और रेवाड़ी जिला में 25 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। पौधारोपण से हम वन क्षेत्र को बढ़ाने के साथ आगामी पीढि़यों के लिए शुद्ध हवा की व्यवस्था कर पाएंगे। यदि हम अभी नहीं चेते तो पर्यावरण प्रदूषण इतना अधिक हो जाएंगा कि शुद्ध हवा के लिए भी तरस जाएंगे। हरियाणा सरकार की तरफ से इस पौधरोपण को जनआंदोलन बनाया गया है और इसके लिए पार्टी कार्यकर्ताओं को भी जिम्मेदारी दी गई है। उन्होंने कहा कि यह अभियान पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि 16 अगस्त तक चलाया जाएगा। कार्यकर्ता अपने-अपने क्षेत्रों में पौधे लगाकर उनकी देखभाल भी करें। विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने भी कार्यकर्ताओं को उत्साह के साथ अधिक से अधिक पौधारोपण करने की अपील की। इस दौरान लगाए गए पौधों पर रक्षासूत्र भी बांधे गए। इस अवसर पर जिला महामंत्री प्रीतम चौहान, जिला महामंत्री अमित यादव, भाजपा मंडल अध्यक्ष अमरजीत, भाजपा मंडल अध्यक्ष राजपाल, जय वीर योगी, महावीर यादव, रामपाल यादव, रणवीर सिंह, पुष्पा मुदगिल व मनोज सैनी आदि मौजूद रहे।

--------

इनसेट:

रजिस्ट्री मामले में नहीं बचेंगे गोलमाल करने वाले अधिकारी सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारीलाल ने कहा कि प्रदेश सरकार ने भ्रष्टाचार के मामले में जीरो टोलरेंस की नीति अपनाई हुई है। तहसीलों में गलत तरीके से रजिस्ट्री किए जाने के मामले में किसी भी स्तर पर अगर गड़बड़ी हुई है तो दोषी अधिकारियों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहरलाल पहले ही साफ कर चुके हैं कि प्रदेश से भ्रष्टाचार को पूरी तरह से खत्म किया जाएगा। पौधारोपण करने के पश्चात सहकारिता मंत्री पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। सहकारिता मंत्री ने कहा कि सीवर समस्या के चलते हो रहे जलभराव के समाधान को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। सरकार द्वारा कोरोना काल में दी गई ढील को लोग अन्यथा न लें। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का लोग सख्ती के साथ पालन करें।

chat bot
आपका साथी