पर्यावरण समाचार: स्वराज इंडिया पार्टी ने किया पौधारोपण

स्वराज इंडिया पार्टी के सदस्यों की ओर से विश्व पर्यावरण दिवस पर पौधारेपण किया

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 06:00 PM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 06:00 PM (IST)
पर्यावरण समाचार: 
स्वराज इंडिया पार्टी ने किया पौधारोपण
पर्यावरण समाचार: स्वराज इंडिया पार्टी ने किया पौधारोपण

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : स्वराज इंडिया पार्टी के सदस्यों की ओर से विश्व पर्यावरण दिवस पर सोलाराही तालाब पर पौधारोपण किया गया। इसके बाद पार्टी सदस्यों ने पर्यावरण प्रभाव आकलन अधिसूचना 2020 के विरोध में पर्यावरण मंत्रालय के नाम सीटीएम संजीव कुमार को ज्ञापन सौंपा। वरिष्ठ कार्यकर्ता विनीता यादव ने बताया की पर्यावरण प्रभाव आकलन विकासात्मक गतिविधियों व पर्यावरणीय चुनौतियों के मध्य संतुलन बैठाने को योजना निर्माताओं के लिए एक महत्वपूर्ण साधन है। लक्ष्मण सिंह जांगिड़ ने कहा की ईआइए स्वस्थ स्थानीय पर्यावरण सुनिश्चित करता है तथा पर्यावरण मानको की अनुपालना करवाता है। एडवोकेट कुसुम यादव ने कहा कि यह अधिसूचना न केवल पर्यावरण सरंक्षण के कानून के नियमों में ढील दे रही है बल्कि कानून की अनदेखी करने वालों को कानूनी सरंक्षण देने का काम कर रही है। ----------------

पौधारोपण कर दिया संदेश

बालिका उत्थान न्यास के सदस्यों की ओर से विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पौधारोपण किया गया। न्यास की जिला प्रधान प्रियंका ने कहा कि पर्यावरण प्रदूषण तेजी के साथ बढ़ रहा है और प्रदूषण को पौधारोपण करके ही रोका जा सकता है। इस मौके पर लीलाबाई आदि महिलाएं मौजूद रही।

---------------

पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश विश्व पर्यावरण दिवस पर शिव मोहन गोशाला जाटूसाना में समाजसेवी सुभाष यादव व ग्रामीणों की ओर से पौधारोपण किया गया। सुभाष यादव ने कहा कि गोमाता की सेवा करने से बहुत पुण्य मिलता है। इस मौके पर गोशाला प्रधान राजपाल यादव, कैप्टन धर्मवीर डागर, होशियार सिंह, गोविद सिंह, हरिश, सुरेंद्र, राजन, मनीष आदि मौजूद रहे।

---------------------

पर्यावरण के प्रति किया जागरूक विश्व पर्यावरण दिवस पर एवरग्रीन स्पोर्ट क्लब के सदस्यों ने न्यू आदर्श नगर में पौधारोपण कर उनके संरक्षण का संकल्प लिया। क्लब के संचालक देवेंद्र कुमार शर्मा ने कहा कि मानसून आने पर दोबारा क्लब की ओर से पौधारोपण अभियान चलाया जाएगा। इस मौके पर जयभगवान राठी, पंकज राठी, जतिन सैनी, पवन राठी, लोकेश यादव, राहुल छावडी, विनोद और अजित आदि मौजूद रहे।

-------------

सार्वजनिक स्थानों पर लगाए पौधे गांव बिहारीपुर में विश्व पर्यावरण दिवस पर पौधारोपण अभियान चलाया गया। सरपंच सज्जन सिंह ने बताया कि पौधारोपण अभियान के तहत गांव के सार्वजनिक स्थानों पर पौधारोपण किया गया। उन्होंने कहा कि इंसान और प्रकृति के बीच गहरा संबंध है। प्रकृति के बिना हमारा जीवन संभव नहीं है। वातावरण तेजी से प्रदूषित हो रहा है जिसका प्रभाव हमारे जीवन पर पड़ रहा है। इस मौके पर हीरालाल, ज्ञानचंद, संदीप शर्मा, योगी, सहीपाल, प्रवीन, बलराम आदि मौजूद रहे।

-------------------- अध्यापकों ने किया पौधारोपण विश्व पर्यावरण दिवस पर खंड शिक्षा अधिकारी नाहड़ राजेंद्र शर्मा की अध्यक्षता में राजकीय उच्च विद्यालय सुधराना के अध्यापकों की ओर से पौधारोपण किया। इसके बाद खंड शिक्षा अधिकारी ने अध्यापकों के साथ नामांकन को लेकर चर्चा की। उन्होंने कहा कि विद्यालय में अधिक से अधिक बच्चों का नामांकन करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि अध्यापक घर-घर जाकर अभिभावकों को जागरूक करें। खंड शिक्षा अधिकारी ने कहा कि पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाएं। इस मौके पर यशबीर सिंह, राकेश कुमार व अन्य स्टाफ सदस्य मौजूद रहे।

--------------------

पेंटिग से पर्यावरण संरक्षण का संदेश एसडीएस स्कूल बोलनी की ओर से विश्व पर्यावरण दिवस पर ऑनलाइन पेंटिग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। विद्यार्थियों ने पेंटिग के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। प्राचार्य मुध यादव ने विद्यार्थियों को पर्यावरण संरक्षण के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पर्यावरण प्रदूषण के कारण विभिन्न प्रकार की बीमारियां पनप रही हैं जिसे अधिक से अधिक पौधारोपण करके ही रोका जा सकता है। उन्होंने विद्यार्थियों को अधिक से अधिक पौधारोपण करने के लिए प्रेरित किया।

chat bot
आपका साथी