बाजरे की अगेती बुआई के लिए तैयारी शुरू

किसान बाजरे की अगेती फसल की तैयारी कर सकते हैं। इसके लिए बाजार में उन्नत बीज भी उपलब्ध है। जागरण संवाददाता रेवाड़ी जिला में तीन दिन हुई बारिश के बाद किसानों

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Jun 2020 06:02 PM (IST) Updated:Tue, 02 Jun 2020 06:02 PM (IST)
बाजरे की अगेती बुआई के लिए  तैयारी शुरू
बाजरे की अगेती बुआई के लिए तैयारी शुरू

फोटो संख्या:6 व 7 जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : जिला में तीन दिन हुई बारिश के बाद किसानों ने बाजरे की अगेती बुआई के लिए तैयारी शुरू कर दी है। किसान खेतों को तैयार करने के साथ ही बीज की खरीददारी के लिए बाजार में पहुंच रहे हैं। कृषि विभाग ने इस बार जिले में 80 हजार हेक्टेयर बाजरे की बुआई का लक्ष्य रखा है। जिले में घटा बाजरे का रकबा जिले में खरीफ की फसल के लिए लगभग 90 हजार हेक्टेयर रकबा होता है। जिसमें प्रमुख रूप से बाजरा, ग्वार, कपास, मूंग, अरहर की बुआई की जाती ही। हालांकि पिछले तीन-चार सालों से जिले में बाजरे की बुआई का रकबा घटा है। क्योंकि पिछले कुछ वर्षों में बड़ी संख्या में किसानों ने कपास व अन्य फसलों की बुआई शुरू कर दी है, इसके बावजूद पिछले तीन-चार सालों के दौरान लगभग 67 हजार हेक्टेयर में बाजरे का उत्पादन किया जा रहा है। इसमें बुआई के बाद ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती है।

----

इन वैरायटी को पसंद कर हैं किसान पिछले तीन-चार दिन के दौरान हुई बारिश के बाद किसानों ने खेतों की जुताई शुरू कर दी है ताकि खेतों में नमी बरकरार रहे और बाजरे की बुआई हो सके। किसान बाजरे के बीज तथा खाद की खरीददारी के लिए बाजार में पहुंच रहे हैं। किसान बाजरे की 86एम90 तथा एमपी 7171, सुपर-104 व प्रोएग्रो 9001 की वैरायटी को ज्यादा पसंद कर रहे हैं।

---

पिछले पांच वर्ष के दौरान बाजरे की फसल का लक्ष्य:

वर्ष निर्धारित लक्ष्य हासिल लक्ष्य

2016 65 हजार 68 हजार

2017 70 हजार 68 हजार

2018 74 हजार 65 हजार

2019 80 हजार 67 हजार

निर्धारित व हासिल लक्ष्य हेक्टेयर में है।

--------

न्यूनतम व अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी:

मंगलवार को अधिकतम तापमान 33 डिग्री व न्यूनतम तापमान 21.6 डिग्री सेल्सयस दर्ज किया गया। सोमवार के मुकाबले अधिकतम तापमान में 2 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान में 3.6 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। सोमवार को अधिकतम तापामान 33 डिग्री व न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। इससे पूर्व रविवार को 32 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। तापमान गिरने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है।

----

जिन क्षेत्रों में तीनों दिन बारिश हुई है वहां पर किसान बाजरे की अगेती बिजाई के लिए तैयारी कर सकते हैं। किसान उन्नत किस्म के बीजों का ही इस्तेमाल करें। बीजों के चयन को लेकर किसान कृषि विशेषज्ञों से भी सलाह ले सकते हैं।

- दीपक यादव, उपमंडल अधिकारी, कृषि एवं कल्याण विभाग

chat bot
आपका साथी