दाखिले बढ़ाने को घर-घर जा रहे गुरुजी

शिक्षा विभाग की ओर से तीन दिन पूर्व 25 से कम छात्रों वाले स्कूलों की रिपोर्ट मांगी गई है

By JagranEdited By: Publish:Sat, 30 May 2020 04:31 PM (IST) Updated:Sat, 30 May 2020 04:31 PM (IST)
दाखिले बढ़ाने को घर-घर जा रहे गुरुजी
दाखिले बढ़ाने को घर-घर जा रहे गुरुजी

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : शिक्षा विभाग की ओर से तीन दिन पूर्व 25 से कम छात्रों वाले स्कूलों की रिपोर्ट मांगी गई थी। जिला शिक्षा अधिकारी को बीईओ व बीईईओ द्वारा सौंपी गई रिपोर्ट के अनुसार जिले के 87 प्राथमिक व 29 मिडिल स्कूलों में छात्रों की संख्या 25 से कम है। संबंधित बीईओ व बीईईओ की ओर से इन स्कूलों में छात्रों की संख्या बढ़ाने के लिए एक सप्ताह का समय मांगा गया था। 3 जून को इन स्कूलों की फाइनल रिपोर्ट शिक्षा निदेशालय को भेजी जाएगी।

शिक्षा विभाग की ओर से रिपोर्ट मांगने के बाद 25 से कम छात्रों वाले स्कूलों के मुखिया घर-घर जाकर अभिभावकों को अपने बच्चों के दाखिले सरकारी स्कूल में कराने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। हालांकि काफी स्कूलों में छात्रों की संख्या बढ़ाने के लिए हर वर्ष अभियान चलाया जाता है जिसके चलते कई स्कूलों में छात्रों की संख्या भी बढ़ी है। जिले के 87 प्राथमिक व 29 मिडिल स्कूलों में छात्रों की संख्या 25 से कम है। इनमें से 20 के लगभग ऐसे स्कूल हैं, जिनमें 19 से 24 के बीच छात्रों की संख्या है। ऐसे स्कूलों में छात्रों की संख्या बढ़ाने के लिए शिक्षकों की ओर से विशेष प्रयास किया जा रहा है ताकि इन स्कूलों में नियमित रूप से कक्षाएं चल सकें अन्यथा उन्हें नजदीकी स्कूलों में समायोजित किया जाएगा। अब तक दो स्कूलों प्राथमिक स्कूल भडंगी व मिडिल स्कूल गोपालपुर में छात्रों की संख्या 25 से अधिक हो गई है। जिला शिक्षा अधिकारी की ओर से इन स्कूलों के संबंध में 3 जून को निदेशालय को रिपोर्ट भेजी जाएगी।

-----

शनिवार को खंड स्तर के अधिकारियों तथा स्कूल मुखियाओं के साथ वीडियो कांफ्रेसिग के साथ बैठक की गई थी। बैठक में उन्हें ऐसे स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाने के लिए निर्देश दिए गए हैं।3 जून को इन स्कूलों की फाइनल रिपोर्ट भेजी जाएगी।

- राजेश कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी

chat bot
आपका साथी