जब हरियाणा के CM मनोहर लाल को सताया था प्रिंसिपल की पिटाई का डर.....खुद शेयर किया बचपन का किस्सा

Teachers Dayः प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के दिल में भी एक बार अपने गुरु से पिटाई होने का डर बैठ गया था। खुद के साथ हुए इस किस्से को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मीरपुर स्थित इंदिरा गांधी विवि में मंच से सुनाया।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sun, 05 Sep 2021 07:26 PM (IST) Updated:Sun, 05 Sep 2021 07:26 PM (IST)
जब हरियाणा के CM मनोहर लाल को सताया था प्रिंसिपल की पिटाई का डर.....खुद शेयर किया बचपन का किस्सा
मुख्यमंत्री मनोहर लाल मंच पर बैठे हुए।

रेवाड़ी [अमित सैनी]। सुनकर चौंकेंंगे जरूर लेकिन यह बात पूरी तरह से सही है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के दिल में भी एक बार अपने गुरु से पिटाई होने का डर बैठ गया था। खुद के साथ हुए इस किस्से को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मीरपुर स्थित इंदिरा गांधी विवि में मंच से सुनाया। विद्यार्थियों को यह बताते हुए कि कैसे एक सच्चा गुरु अपने शिष्य के जीवन की दिशा को बदल सकता है उन्होंने खुद के बचपन की प्रेरणादायी घटना सुनाई।

सीएम मनोहर लाल ने खुद शेयर किया बचपन का किस्सा

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि जब वह पांचवीं कक्षा में थे तो स्कूल में चौथी कक्षा के विद्यार्थियों की ओर से उनकी कक्षा के विद्यार्थियों के लिए फेयरवेल पार्टी का आयोजन किया गया। ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि उनका स्कूल पांचवीं तक ही था तथा आगे पढ़ने के लिए उनकी कक्षा के विद्यार्थियों को दूसरे स्कूल में जाना था।

स्कूल में आयोजित हुई थी फेयरवेल पार्टी

इस समारोह में उनके स्कूल के प्रिंसिपल ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि अगर वे लोग मेहनत करेंगे तो निश्चित तौर पर जीवन में महात्मा गांधी, सुभाष चंद्र बोस जैसे आदर्श व बड़े व्यक्ति बन सकते हैं। प्रिंसिपल की इस बात पर उनको हंसी आ गई। प्रिंसिपल ने उनको हंसते हुए देख लिया था तथा कार्यक्रम समाप्त होने के पश्चात उनको अपने कार्यालय में बुला लिया।

प्रिसिंपल के कार्यालय में बुलाते ही समझ गए सीएम कि आज होगी पिटाई

मुख्यमंत्री ने बताया कि जब प्रिंसिपल ने उनको अपने कार्यालय में बुलाया तो वह समझ बैठे थे कि अब उनकी पिटाई पक्का होनी है। वह बुरी तरह से डर गए लेकिन प्रिंसिपल ने पिटाई करने की बजाय उनसे हंसने का कारण पूछा। मनोहर लाल ने प्रिंसिपल को बताया कि वह अपने भाषण में उनको आदर्श व्यक्ति बनने की प्रेरणा दे रहे थे लेकिन वह तो गांव के साधारण लोग हैं, ज्यादा से ज्यादा खेती करेंगे या फिर कहीं रेहड़ी लगाएंगे।

सीएम के जवाब पर प्रिंसिपल ने उन्हें सुनायी प्रेरणा देनेवाली स्टोरी

इस पर प्रिंसिपल ने उन्हें पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के जीवन के बारे में बताया कि कैसे एक गरीब परिवार से निकले शास्त्री देश के प्रधानमंत्री बने। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि उस दिन के घटनाक्रम ने उनके जीवन को ही बदल दिया और आज उन जैसा साधारण परिवार का बच्चा प्रदेश का मुख्यमंत्री बना हुआ है। उन्होंने विद्यार्थियों को कहा कि अगर हम जीवन में मेहनत व दृढ़ निश्चय करें तो निश्चित तौर पर बड़ी से बड़ी सफलता हासिल कर सकते हैं।

गुरु केएल गेरा को याद करना नहीं भूले सीएम

मुख्यमंत्री मनोहर लाल अपने भाषण के दौरान गुरु केएल गेरा को याद करना नहीं भूले। उन्होंने बताया कि रेवाड़ी निवासी केएल गेरा ने उन्हें अंग्रेजी पढ़ाई थी। वह जब भी रेवाड़ी आते हैं तो अपने गुरु को जरूर याद करते हैं। सीएम एक दो बार तो उनके घर पर भी मिलने के लिए जा चुके हैं। कार्यक्रम के दौरान वीडियो काल करके उन्होंने अपने गुरु का हाल चाल जाना।

chat bot
आपका साथी