डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के उद्घाटन के मौके पर पढ़िये पीएम के संबोधन की 9 बड़ी बातें

पीएम मोदी ने कहा कि नए साल में देश का आगाज अच्छा है। आने वाला समय और भी शानदार और लाजवाब होना तय है। देश में साल के शुरू में कई लोकार्पण और शिलान्यास हुए हैं। भारत ने कोरोना के संकट काल में बहुत उपलब्धियां हासिल की हैं।

By JP YadavEdited By: Publish:Thu, 07 Jan 2021 11:59 AM (IST) Updated:Thu, 07 Jan 2021 12:34 PM (IST)
डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के उद्घाटन के मौके पर पढ़िये पीएम के संबोधन की 9 बड़ी बातें
ग्रोथ का लाभ देश के विकास को हो रहा है।

रेवाड़ी [अनुराग अग्रवाल]। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार सुबह न्यू अटेली (महेंद्रगढ़) से न्यू किशनगढ़ (राजस्थान) के बीच डबल स्टैक कंटेनर ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उसी समय पश्चिमी समर्पित माल कॉरिडोर (डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर) के 306 किमी लंबे रेवाड़ी-मदार खंड का भी उद्घाटन किया। दोनों कार्यक्रम वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से पूरे किए गए। रेल प्रशासन की ओर से इस अवसर पर नवनिर्मित न्यू अटेली फ्रेट स्टेशन पर कुछ विशेष प्रबंध भी किए हैं। मोदी ने डबल कंटेनर मालगाड़ी भी रवाना की। यानी डिब्बे के ऊपर डिब्बा। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि यह बड़ी उपलब्धि है। भारत अब दुनिया के गिने चुने देशों में अपनी दमदार मौजूदगी दर्ज करा चुका है। इसके पीछे हमारे इंजीनियर्स, तकनीकिशयन और नीति निर्धारकों की बड़ी मेहनत रही है। 

साल का शानदार आगाज

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि नए साल में देश का आगाज अच्छा है। आने वाला समय और भी शानदार और लाजवाब होना तय है। देश में साल के शुरू में कई लोकार्पण और शिलान्यास हुए हैं। भारत ने कोरोना के संकट काल में बहुत उपलब्धियां हासिल की हैं। भारत ने दो कोरोना वैक्सीन विकसित की है। भारत की वैक्सीन ने देशवासियों में आत्मविश्वास पैदा किया है।

न रुकेंगे और न थकेंगे

पीएम मोदी ने कहा कि 2021 की शुरुआत में आरंभ से ही भारत की यह तेजी आत्मनिर्भरता के लिए गति प्रदान करेगी। यह सुन देखकर कौन हिंदुस्तानी होगा, जिसका माथा गर्व से ऊंचा नहीं होगा। आज सर्व भारतीय का आह्वान है। न हम रुकेंगे और न हम थकेंगे। हम सब मिलकर और तेजी से आगे बढ़ेंगे।

गेम चेंजर साबित होगा डेडिकेटिड फ्रेट कॉरिडोर

डेडिकेटिड फ्रेट कॉरिडोर को 21वीं सदी में भारत के गेम चेंजर के रूप में देखा जा सकता है। आज इसका एक बड़ा हिस्सा हकीकत बन चुका है। डेडीकेटिड फ्रेट कारिडोर चाहे ईस्टन हो या वेस्टर्न सिर्फ आधुनिक रूट नहीं है। यह देश के तेज विकास का कॉरिडोर भी है। यह कॉरिडोर देश के अलग-अलग शहरों में नए ग्रोथ सेंटर और ग्रोथ प्वाइंट का आधार भी बनेगा।

किया पूर्वी फ्रेट कॉरिडोर का जिक्र

देश के अलग-अलग हिस्सों के सामर्थ्य को हम कैसे बढ़ा रहे हैं, यह पूर्वी फ्रेट कॉरिडोर ने दिखाना शुरू कर दिया है। न्यू खुर्जा कॉरिडोर के तहत पंजाब से मालगाड़ी अनाज लेकर निकली, जबकि झारखंड से कोयला लेकर एनसीआर पंजाब पहुंची। यही काम पश्चिमी फ्रेट कॉरिडोर भी करने वाला है।

कई राज्यों के लोगों को होगा लाभ

इस मौके पर उन्होंने कहा कि हरियाणा और राजस्थान में खेती और इससे जुड़े व्यापार को तो यह आसान बनाएगा ही, साथ ही महेंद्रगढ़ व राजस्थान के कई जिलों में उद्योगों को नई ऊर्जा भी देगा। गुजरात और महाराष्ट्र के बंदरगाहों तक तेज व सस्ती कनेक्टिविटी मिलने से इस क्षेत्र में निवेश की नई संभावनाओं को बल मिलेगा।

रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे

आधुनिक इन्फ्रास्ट्रक्चर का निर्माण जितना जरूरी जीवन के लिए है, उतना ही कारोबार के लिए भी जरूरी है। इसी से नई व्यवस्थाओं का जन्म होता है। इनसे जुड़ा काम अर्थव्यवस्था के अनेक ईंजनों को गति देता है। इससे सिर्फ मौके पर रोजगार नहीं मिलता, बल्कि सीमेंट, स्टील के क्षेत्र में भी रोजगार के नए अवसर पैदा होते हैं।

उद्योगों को होगा फायदा

हम इस ईस्ट कॉरिडोर से 133 स्टेशन कवर करेंगे। इन स्टेशनों के साथ नए मल्टीपर्पज लाजिस्टिक पार्क, पार्सल हब और कई नई आधुनिक विस्तृत व्यवस्थाएं विकसित होने वाली हैं। इनका लाभ किसान व गरीब तथा छोटे उद्योगों को मिलेगा। साथ ही बड़े निर्माताओं के सामने भी फील्ड में आने का अवसर पैदा होगा।

 तेजी से चल रहे कल्याण के काम

आज भारत में इन्फ्रास्ट्रक्चर का काम दो पटरियों पर एक साथ चल रहा है। एक पटरी आदमी के व्यक्तिगत विकास को आगे बढ़ा रही है और दूसरी पटरी देश का विकास कर रही है। व्यक्ति के विकास की बात करें तो देश में सामान्य आदमी के लिए घर, बिजली, पानी, शौचालय, गैस, सड़क, इंटरनेट जैसी हर सुविधा को उपलब्ध कराया गया है। पीएम आवास योजना, स्वच्छ भारत अभियान, उज्ज्वला योजना, पीएम सड़क योजना से करोड़ों भारतीयों का जीवन सरल और सहज तथा आत्मविश्वास से भरा है। यह कल्याण के काम तेजी से चल रहे हैं।

भारत विकास की पटरी पर

दूसरी तरफ इन्फ्रास्ट्रक्चर की पटरी है, जिसकी ग्रोथ का लाभ देश के विकास को हो रहा है। आज समय की मांग है कि भारत तो विश्व की उत्तम चीजों की बराबरी के लिए आगे बढ़ना होगा। आज हाईवे, रेलवे, वाटरवे की कनेक्टविटी पूरे विश्व में बढ़ाई जा रही है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी