हरियाणा में होगा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ परिवार का विस्तार, जानिए क्या है RSS का प्लान

हरियाणा में संघ परिवार का विस्तार होगा। कोरोना संकट के दौरान आरएसएस की शाखाएं लगाने में आई शिथिलता भी दूर होगी और नई शाखाओं का गठन भी किया जाएगा। माना जा रहा है कि सरकार्यवाह का मार्गदर्शन मिलने से पूरी प्रादेशिक टीम को नई ऊर्जा मिलेगी।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Sat, 28 Aug 2021 01:18 PM (IST) Updated:Sat, 28 Aug 2021 01:18 PM (IST)
हरियाणा में होगा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ परिवार का विस्तार, जानिए क्या है RSS का प्लान
आरएसएस सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबले की फाइल फोटो

रेवाड़ी [महेश कुमार वैद्य]। हरियाणा में संघ परिवार का विस्तार होगा। कोरोना संकट के दौरान आरएसएस (राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ) की शाखाएं लगाने में आई शिथिलता भी दूर होगी और नई शाखाओं का गठन भी किया जाएगा। संघ व इससे जुड़े तमाम सहयोगी (अनुषांगिक) संगठनों के सेवा प्रकल्पों को गति प्रदान की जाएगी, जिससे प्रदेश में सामाजिक समरसता व अंत्योदय जैसे लक्ष्य पूरे किए जा सकें। तीन दिन के रेवाड़ी प्रवास पर पहुंचे सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबले के मार्गदर्शन में पहले दिन शुक्रवार को लगभग साठ प्रचारकों ने इसी लक्ष्य की प्राप्ति के लिए घंटों गहन मंथन किया।

सरकार्यवाह सुबह लगभग साढ़े आठ बजे अग्रवाल भवन पहुंचे। सुरक्षा व व्यवस्था की दृष्टि से भवन की ओर जाने वाले मार्ग के दोनों छोर पर पुलिस की कड़ी नाकेबंदी की गई थी। सरकार्यवाह तीन दिन के प्रवास के दौरान उत्तर क्षेत्र के सभी प्रांतों के प्रचारकों व अन्य पदाधिकारियों के साथ विचार-विमर्श करेंगे। सरकार्यवाह की बैठकों में बेशक अन्य राज्यों का फीडबैक भी लिया जाएगा, मगर विमर्श के केंद्र में हरियाणा ही रहेगा।

प्रांत प्रचार प्रमुख राजेश कुमार के अनुसार सरकार्यवाह ने पहले दिन संगठन की दृष्टि से गठित प्रांत के सभी जिलों के प्रचारकों से विमर्श किया। बैठक का उद्देश्य संगठन को और अधिक गतिशील बनाना था।

हर अहम मुद्दे पर मंथन

बैठक में संगठन को मजबूत करने के लिए शाखाओं को गतिशील करने के अलावा प्रदेश के राजनीतिक-सामाजिक मुद्दों पर भी गहन चर्चा हुई। सूत्रों के अनुसार संघ के सहयोगी संगठनों के कामकाज की भी इस दौरान प्रारंभिक समीक्षा हुई। भविष्य में संघ की प्रदेश में क्या-क्या गतिविधियां रहेंगी और किन-किन सेवा प्रकल्पों पर अधिक ध्यान दिया जाएगा, इसकी कार्ययोजना पर अगले दो दिन में मुहर लग जाएगी। संघ की हरियाणा के राजनीतिक व सामाजिक मिजाज पर भी पूरी नजर है।

सूत्रों के अनुसार सरकार्यवाह पानीपत जिले में समालखा के निकट पट्टीकल्याणा में माधव जनसेवा न्यास की ओर से निर्माणाधीन सेवा साधना केंद्र की प्रगति की समीक्षा भी करेंगे। कोरोना की तीसरी लहर की आशंका केमद्देनजर संघ की आरोग्य मित्र तैयार करने की योजना भी है। सूत्रों के अनुसार इस पर शनिवार को विचार संभव है। माना जा रहा है कि सरकार्यवाह का मार्गदर्शन मिलने से प्रांत प्रचारक व प्रांत कार्यवाह की पूरी प्रादेशिक टीम को नई ऊर्जा मिलेगी। 

chat bot
आपका साथी