रेवाड़ी में नगर परिषद चुनाव की तारीख घोषित, 27 को मतदान के लिए आचार संहिता लागू

Rewari Municipal council election रेवाड़ी नगर परिषद के साथ ही धारूहेड़ा नगर पालिका के चुनाव भी 27 दिसंबर को ही होंगे। चुनाव की घोषणा के साथ ही जिला में आचार संहिता लागू हो गई है। चुनाव की तैयारी जोरों पर है।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Thu, 03 Dec 2020 04:41 PM (IST) Updated:Thu, 03 Dec 2020 04:41 PM (IST)
रेवाड़ी में नगर परिषद चुनाव की तारीख घोषित, 27 को मतदान के लिए आचार संहिता लागू
चुनाव की घोषणा के साथ ही जिला में आचार संहिता लागू हो गई है।

रेवाड़ी, अमित सैनी। रेवाड़ी में नगर परिषद चुनाव की घोषणा हो गई है। रेवाड़ी नगर परिषद के चुनाव 27 दिसंबर को होंगे। राज्य निर्वाचन आयुक्त डाॅ. दलीप सिंह ने चुनाव का शेड्यूल घोषित कर दिया है। रेवाड़ी नगर परिषद के साथ ही धारूहेड़ा नगर पालिका के चुनाव भी 27 दिसंबर को ही होंगे। चुनाव की घोषणा के साथ ही जिला में आचार संहिता लागू हो गई है। 

तीन साल से अटके हैं चुनाव 

नगर परिषद के हाउस का कार्यकाल मार्च 2018 में ही पूरा हो गया था। हाउस का कार्यकाल पूरा होने के बाद से ही नगर परिषद में प्रशासक की तैनाती कर दी गई थी। बीते तीन सालों से नप चुनाव में ताल ठोंकने की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को भी चुनाव घोषणा का बेसब्री से इंतजार था। नगर परिषद के चुनाव पहले नई और पुरानी वार्डबंदी में उलझ गए थे। बाद में उच्च न्यायालय ने पुरानी वार्डबंदी से ही चुनाव कराने के आदेश जारी कर दिए थे। इसके बाद लोकसभा व विधानसभा चुनावों की गहमागहमी के बीच नप चुनाव टलते चले गए। विभिन्न कानूनी पेचीदगियों के चलते नगर परिषद के चुनावों को टलते हुए तीन साल का समय बीत गया था। अब आखिरकार नगर परिषद चुनाव की घोषणा हो गई है।

सीधे ही होंगे चेयरमैन पद के चुनाव 

रेवाड़ी नगर परिषद में पहली बार चेयरमैन पद के चुनाव प्रत्यक्ष होंगे। पहले जहां चुने हुए पार्षद चेयरमैन का चुनाव करते थे वहीं अब शहरवासी सीधे अपनी वोट देकर चेयरमैन का चुनाव करेंगे। चेयरमैन पद के लिए बड़े स्तर पर घमासान शुरू हेा गया है। सबसे ज्यादा मारामारी भाजपा की टिकट को लेकर होने वाली है। ऐसा इसलिए क्योंकि भाजपा की तरफ से सिंबल पर चुनाव लड़ा जा सकता है। भाजपा की तरफ से पूर्व शिक्षामंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा को रेवाड़ी नगर परिषद चुनाव का प्रभारी नियुक्त किया गया है। इसके साथ ही हिसार के मेयर गौतम सरदाना को सह प्रभारी नियुक्त किया गया है। 

पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित है चेयरमैन पद 

चेयरमैन पद के लिए ड्रा पहले ही हो चुका है। रोटेशन के अनुसार इस बार चेयरमैन का पद पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित है। 

रेवाड़ी नगर परिषद व धारूहेड़ा नगर पालिका के लिए यह रहेगा चुनाव का शेड्यूल

नामांकन भरने की तारीख: 11 से 16 दिसंबर सुबह 11 से 3 बजे तक (13 दिसंबर को छुट्टी रहेगी)

नामांकन पत्रों की छंटनी: 17 दिसंबर 

नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि: 18 दिसंबर 11 से 3 बजे तक

चुनाव चिन्ह अलाट करने की तिथि: 18 दिसंबर को 3 बजे के बाद

मतदान की तिथि: 27 दिसंबर को सुबह 8 से साढ़े 4 बजे तक 

मतगणना एवं परिणाम घोषणा की तिथि: 30 दिसंबर

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

chat bot
आपका साथी