जानिए केंद्र व विभिन्न राज्यों की आनलाइन प्रतियोगी परीक्षाओं के दौरान कैसे पेपर कराते थे आउट

वर्ष 2017-18 में हुई मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) की परीक्षा पास कराने के बारे में भी पता लगा है। थाने में दर्ज प्राथमिकी के अनुसार गांव असदपुर (सूरजपुरा) निवासी रोहित जिला गुरुग्राम के गांव बलेवा निवासी पूनम व अमन को परीक्षा पास कराने बात सामने आई है।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 04:21 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 04:21 PM (IST)
जानिए केंद्र व विभिन्न राज्यों की आनलाइन प्रतियोगी परीक्षाओं के दौरान कैसे पेपर कराते थे आउट
धारूहेड़ा थाना में दो लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज।

रेवाड़ी, जागरण संवाददाता। केंद्र व विभिन्न राज्यों की आनलाइन प्रतियोगी परीक्षाओं के दौरान कंप्यूटर लैब हैक कर पेपर आउट करने का मामला सामने आया है। स्पेशल टास्क फाेर्स (एसटीएफ) गुरुग्राम द्वारा धारूहेड़ा थाना में जिला रेवाड़ी के गांव असदपुर (सूरजपुरा) व जिला पलवल के गांव अतर चिट्टा निवासी दो लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। दोनों पर आफ लाइन परीक्षा में भी अभ्यर्थी की जगह किसी अन्य से परीक्षा दिलाने का भी आरोप है। दोनों आरोपितों द्वारा तीन अभ्यर्थियों को परीक्षा पास कराने की बात भी सामने आई है। एसटीएफ गुरुग्राम मामले की जांच कर रही है।

शिकायत में एसटीएफ के एएसआइ सतीश ने कहा है कि विशेष कार्य बल गुरुग्राम के पुलिस अधीक्षक से मिले पत्र के आधार पर जांच शुरू की गई थी। जांच में पता लगा कि गांव असदपुर (सूरजपुरा) निवासी अरुण कुमार उर्फ पांडेय उर्फ सोनू केंद्र सरकार, प्रदेश व अन्य राज्यों की आनलाइन व आफलाइन सरकारी नौकरी से संबंधित होने वाली परीक्षाओं के अभ्यर्थियों से भर्ती करवाने की एवज में मोटी रकम लेता है। अरुण अभ्यर्थियों व उनके स्वजन को अपने घर बुलाता, जिसके बाद जिला पलवल के गांव अतर चिट्टा निवासी राज तेवतिया से मिलवाता है। राज तेवतिया द्वारा अभ्यर्थियों के नाम व रोल नंबर ले लिए जाते। इसके बाद साफ्टवेयर के जरिए हैकर्स की मदद से परीक्षा केंद्र की कंप्यूटर लैब को हैक कर लेते।

एमटीएस की परीक्षा कराई थी उत्तीर्ण:

आरोपितों द्वारा कंप्यूटर लैब हैक कर तीन अभ्यर्थियों को वर्ष 2017-18 में हुई मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) की परीक्षा पास कराने के बारे में भी पता लगा है। थाने में दर्ज प्राथमिकी के अनुसार गांव असदपुर (सूरजपुरा) निवासी रोहित, जिला गुरुग्राम के गांव बलेवा निवासी पूनम उर्फ बबली व जिला महेंद्रगढ़ के गांव बाछौद निवासी अमन को परीक्षा पास कराने बात सामने आई है।

आरोपितों ने परीक्षा के लिए डेढ़ से दो लाख रुपये लिए थे। आरोपितों द्वारा आफलाइन परीक्षा में भी अभ्यर्थियों की जगह किसी अन्य व्यक्ति से परीक्षा दिलवाई गई। एसटीएफ को जानकारी मिली है कि पेपर लीक कराकर जो रकम आई उससे आरोपितों ने संपत्ति खरीदी है। एसटीएम को संदेह है कि इस मामले में राज तेवतिया के साथ और भी कई लोग शामिल है, जिनके बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। एसटीएफ की शिकायत पर धारूहेड़ा थाना पुलिस ने धोखाधड़ी व आइटी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया है।

chat bot
आपका साथी