रेवाड़ी में मंत्री अनूप धानक ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज, कहा- एक भारत, श्रेष्ठ भारत का सपना हो रहा साकार

राज्य मंत्री ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर हम सभी संकल्प लें कि राष्ट्र को आगे लेकर जाने में सहयोग देंगे। नेता जी सुभाष चन्द्र बोस की आजाद हिन्द फौज में सबसे ज्यादा सैनिक हरियाणा से थे।

By Mangal YadavEdited By: Publish:Sun, 15 Aug 2021 04:26 PM (IST) Updated:Sun, 15 Aug 2021 04:26 PM (IST)
रेवाड़ी में मंत्री अनूप धानक ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज, कहा- एक भारत, श्रेष्ठ भारत का सपना हो रहा साकार
रेवाड़ी: स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में परेड़ का निरीक्षण करते पुरातत्व एवं संग्रहालय राज्यमंत्री अनूप धानक।

 रेवाड़ी, जागरण संवाददाता। राव तुलाराम स्टेडियम में रविवार को 75वां स्वतंत्रता दिवस समारोह बड़े ही हर्षोल्लास व देशभक्ति के साथ मनाया गया। इस अवसर पर हरियाणा के पुरातत्व एवं संग्रहालय राज्य मंत्री अनूप धानक ने बतौर मुख्यातिथि राष्ट्रीय ध्वज फहराया व परेड की सलामी ली। पुरातत्व एवं संग्रहालय राज्य मंत्री अनूप धानक ने अपने संबोधन में कहा कि राष्ट्र अब तेजी से बड़े बदलाव की ओर बढ़ रहा है। एक भारत श्रेष्ठ भारत का जो सपना हमारे आजादी के परवानों ने देखा था आज वह पूरा हो रहा है। केंद्र सरकार के साहसी निर्णय से जम्मू कश्मीर को पूर्ण आजादी मिली तथा धारा 370 को समाप्त कर दिया गया। कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक अब भारत एक सूत्र में बंधा हुआ है।

पुरातत्व एवं संग्रहालय राज्य मंत्री ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर हम सभी संकल्प लें कि राष्ट्र को आगे लेकर जाने में सहयोग देंगे। अंबाला से 8 मई 1857 को स्वतंत्रता आंदोलन की पहली चिंगारी फूटी थी। नेता जी सुभाष चन्द्र बोस की आजाद हिन्द फौज में सबसे ज्यादा सैनिक हरियाणा से थे। आज भी भारतीय सेनाओं में औसतन हर दसवां जवान इसी प्रदेश से है।

केंद्र ने उठाए साहसिक कदम

उन्होंने कहा कि केंद्र की भाजपा सरकार ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति, राज्यों को ओबीसी. जातियों की अपनी सूची बनाने का अधिकार, अयोध्या में मंदिर का निर्माण, नागरिकता संशोधन कानून, तीन तलाक की कुप्रथा से मुक्ति, स्वच्छ भारत अभियान, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान जैसे साहसिक कदम उठाए गए हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश की भाजपा सरकार भी पारदर्शी शासन व योग्यता के आधार पर सरकारी नौकरी देने का काम कर रही है।

योगा, पीटी, डंबल के संगम ने मोहा मन

स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर योगा, पीटी, डंबल का अनूठा संगम देखने लायक रहा।

परेड की टुकडिय़ों ने की बेहतरीन कदमताल

मार्च पास्ट की टुकडियों ने परेड इंचार्ज डीएसपी मोनिका देशवाल के नेतृत्व में हरियाणा पुलिस की टुकड़ी का एसआई दीपक कुमार, महिला पुलिस टुकडी की एएसआई संगीता, होम गार्ड का प्लाटून कमांडर सुधीर कुमार, एनसीसी ब्वायज सीनियर कैडेट मयंक यादव, एनसीसी गर्ल सीनियर कैडेट मीनाक्षी एनसीसी ब्वायज जूनियर कैडेट सौरभ, एनसीसी जूनियर गर्ल्स कैडेट छवि, गर्ल्स गाईड की गाईड अनुष्का, प्रजातंत्र के प्रहरी छात्रा प्रहरी तान्या के नेतृत्व में मार्च पास्ट का प्रदर्शन शानदार प्रदर्शन करते हुए बेहतरीन कदमताल की।

मनोहारी सांस्कृतिक कार्यक्रमों की छटा रही देखने लायक

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आयोजित किए गए सांस्कृतिक कार्यक्रम में छोटी बच्ची वंशिका ने देशभक्ति कविता के माध्यम से शहीद भगत सिंह, सुखदेव व राजगुरू के बलिदान की मनमोहक प्रस्तुति दी। वहीं आरपीएस स्कूल धारूहेड़ा की ओर से राष्ट्र वंदना, एसवीएस स्कूल धामलाका देशभक्ति नृत्य, सनग्लो स्कूल राजस्थानी नृत्य, सूरज स्कूल पंजाबी भंगड़ा नृत्य, आरपीएस स्कूल हरियाणवी लोक नृत्य का प्रदर्शन करते हुए दर्शकों को देश के विभिन्न राज्यों की लोक संस्कृति से रूबरू कराया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों की छटा देखने लायक रही। समारोह का समापन राजकीय कन्या विद्यालय की छात्राओं द्वारा राष्ट्रगान की प्रस्तुति के साथ किया गया।

ये रहे मार्च पास्ट के परिणाम

स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर आयोजित मार्च पास्ट में हरियाणा पुलिस प्रथम, एनसीसी सीनियर ब्वाय द्वितीय व एनसीसी सीनियर गर्ल्स की टुकड़ी तृतीय स्थान पर रही। इस अवसर पर राज्य मंत्री अनूप धानक ने प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वाली टुकडिय़ों, सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले प्रतिभागी बच्चों, कोविडकाल के दौरान मदद करने वाली कंपनियों, संस्थाओं, अधिकारियों व कर्मचारियों व अन्य कोरोना योद्घाओं को सम्मानित किया। उन्होंने समारोह के प्रतिभागी बच्चों के लिए अपनी ओर से सवा पांच लाख रुपये देने की घोषणा की तथा सभी शिक्षण संस्थानों में सोमवार के अवकाश की घोषणा की। कार्यक्रम मेंमंच संचालन प्रवक्ता सत्यवीर नाहड़िया ने किया।

chat bot
आपका साथी