दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

Haryana Politics: ओमप्रकाश धनखड़ ने 36 बिरादरी को साधने के लिए अपनाया पीएम मोदी वाला फॉर्मूला

Haryana Politics: ओमप्रकाश धनखड़ ने 36 बिरादरी को साधने के लिए अपनाया पीएम मोदी वाला फॉर्मूला

Haryana Politics भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़किसी को पद देकर जहां कद बढ़ाया गया है वहीं कुछ ऐसे नाम भी प्रभारियों की सूची में है जिनका कद पहले से ही पद से बड़ा है। निश्चित रूप से इनके अनुभव का लाभ जिला अध्यक्ष व मोर्चे के अध्यक्षों को मिलेगा।

Jp YadavSat, 15 May 2021 08:19 AM (IST)

रेवाड़ी [महेश कुमार वैद्य]। हरियाणा प्रदेश भाजपा की टीम का विस्तार लगातार जारी है। पदाधिकारियों की पहली सूची की तरह शुक्रवार को जारी हुई मोर्चों व जिला प्रभारियों की सूची में भी पार्टी के अनुभवी, वफादार व ऊर्जावान वरिष्ठ नेताओं को तवज्जो दी गई है। प्रभारियों की सूची में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ की दूरदृष्टि व दूरगामी कार्ययोजना छुपी हुई है। बेशक इस समय चुनाव नहीं है, मगर अब तक जारी हुई प्रदेश पदाधिकारियों व प्रभारियों की सूची पर निगाह डालें तो ओमप्रकाश धनखड़ संगठन की मजबूती के लिए व्यापक तैयारी के साथ उतरने जा रहे हैं। जिला व मोर्चों के पदाधिकारियों के नाम तय करने में धनखड़ ने बेशक पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं की सलाह का ध्यान रखा है, मगर हकीकत में दूसरों से अधिक खुद की चलाई है। सिफारिश से अधिक काम के आधार पर जिला व मोर्चों के पदाधिकारियों के नाम तय हुए हैं। ओमप्रकाश धनखड़ ने छत्तीस बिरादरी को साधने के लिए ‘सबका साथ’ का फॉर्मूला अपनाया है। यह नारा पीएम मोदी कुछ साल पहले ही दे चुके हैं। किसी को पद देकर जहां कद बढ़ाया गया है, वहीं कुछ ऐसे नाम भी प्रभारियों की सूची में है, जिनका कद पहले से ही पद से बड़ा है। निश्चित रूप से इनके अनुभव का लाभ जिला अध्यक्ष व मोर्चे के अध्यक्षों को मिलेगा।

अहीरवाल को मिली अहमियत

ओमप्रकाश धनखड़ ने अहीरवाल क्षेत्र के गुरुग्राम, महेंंद्रगढ़ व रेवाड़ी जिलों को पर्याप्त प्रतिनिधित्व दिया है। अहीरवाल की राजनीतिक राजधानी रेवाड़ी के दो लोगों को विशेष जिम्मेदारी दी है।

हरको बैंक के चेयरमैन अरविंद यादव को जहां रोहतक जैसे प्रमुख जिले का प्रभारी बनाया है वहीं लंबे समय से लोहारू में रहकर राजनीति कर रहे पूर्व छात्र नेता वरुण चौधरी को युवा मोर्चा का प्रदेश प्रभारी बनाया है।

महेंद्रगढ़ जिले से हाल ही में प्रदेश उपाध्यक्ष बनाई गई विधानसभा की पूर्व उपाध्यक्ष संतोष यादव को जहां महिला मोर्चा का प्रभारी बनाया गया है वहीं केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के खास सिपहसालार व पार्टी के प्रदेश सचिव मनीष मित्तल को भिवानी जिले का प्रभारी बनाया गया है।

गुरुग्राम के कमल यादव को भी दादरी का प्रभारी बनाकर मुख्यधारा का काम दे दिया गया है। नवनियुक्त प्रदेश सचिव व पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता को फरीदाबाद जिले का प्रभारी बनाया है, जबकि प्रदेश सचिव समय सिंह भाटी नूंह जिले की कमान देखेंगे। महेश चौहान को झज्जर जिला प्रभारी बनाया गया है।

एनसीआर के कई जिलों को सम्मान

प्रदेश महामंत्री रह चुके फरीदाबाद के संदीप जोशी को जहां रेवाड़ी जिले का प्रभारी बनाया गया है वहीं प्रदेश टीम में खजाना संभाल रहे पलवल के दीपक मंगला को गुरुग्राम जिला का प्रभारी बनाया है। सोनीपत से राजीव जैन को भी अल्पसंख्यक मोर्चा का प्रभारी बना दिया गया है। पूर्व में

इनकी पत्नी कविता जैन को प्रदेश उपाध्यक्ष बनाया जा चुका है।

ताकतवर चेहरों को ताकत

सांसद सुनीता दुग्गल को अनुसूचित जाति मोर्चा की प्रभारी व संतोष यादव को महिला मोर्चा की प्रभारी बनाकर बड़ा संदेश दिया गया है। भाजपा प्रदेश नेतृत्व ने इन नियुक्तियों से अपनी मंशा जाहिर कर दी है। ताकतवर चेहरों को ताकत देकर संगठन को ताकतवर बनाने का ट्रैक बिछाया गया है। युवा मोर्चा के प्रधान पद की दावेदारी कर रहे वरुण चौधरी को एक सप्ताह की निराशा के बाद बड़ी जिम्मेदारी देकर खुश किया गया है। लगभग सभी जातियों को प्रतिनिधित्व देकर सबका विश्वास जीतने का प्रयास किया गया है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.