12 सितंबर को होगा धारूहेड़ा नपा चेयरमैन का उपचुनाव, 27 अगस्त से दो सितंबर तक होंगे नामांकन

धारूहेड़ा नगर पालिका में चेयरमैन पद के चुनाव इस बार सीधे ही हुए थे। नपा क्षेत्र की जनता ने सीधे अपनी पसंद के उम्मीदवार को ही वोट दिया था। कंवर सिंह यादव को जनता ने चेयरमैन पद पर विजेता बनाया था।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Fri, 20 Aug 2021 04:20 PM (IST) Updated:Fri, 20 Aug 2021 05:24 PM (IST)
12 सितंबर को होगा धारूहेड़ा नपा चेयरमैन का उपचुनाव, 27 अगस्त से दो सितंबर तक होंगे नामांकन
चुनाव आयोग की तरफ से जारी की गई अधिसूचना

रेवाड़ी [अमित सैनी]। जिसका इंतजार था वो घड़ी आ गई है। धारूहेड़ा नगर पालिका के चेयरमैन पद का उपचुनाव 12 सितंबर को होगा। वोटिंग होने के तुरंत बाद मतगणना होगी तथा परिणाम भी घोषित कर दिया जाएगा। निर्वाचन आयोग की तरफ से धारूहेड़ा नपा चेयरमैन पद के चुनाव के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

कंवर सिंह को जीतने के बाद भी गंवानी पड़ी थी सीट

धारूहेड़ा नगर पालिका में चेयरमैन पद के चुनाव इस बार सीधे ही हुए थे। नपा क्षेत्र की जनता ने सीधे अपनी पसंद के उम्मीदवार को ही वोट दिया था। कंवर सिंह यादव को जनता ने चेयरमैन पद पर विजेता बनाया था। 27 दिसंबर 2020 को हुए चुनाव का परिणाम 30 दिसंबर को घोषित किया गया था। पहली बार हुए सीधे चुनाव में कंवर सिंह ने जीत तो हासिल कर ली थी लेकिन चेयरमैन की कुर्सी हासिल नहीं कर सके। चुनाव में दूसरे नंबर पर रहे उम्मीदवार संदीप बोहरा ने कंवर सिंह की दसवीं कक्षा की मार्कशीट को लेकर निर्वाचन आयोग में शिकायत दे दी थी। बोहरा का आरोप था कि कंवर सिंह ने फर्जी मार्कशीट लगाकर चुनाव लड़ा है। उनकी शिकायत पर उपायुक्त ने एसडीएम को जांच अधिकारी नियुक्त करके जांच कराई तो सामने आया कि कंवर सिंह ने गैर मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं कक्षा की हुई है। इसी वर्ष 16 मार्च को निर्वाचन आयोग ने कंवर सिंह के निर्वाचन को रद कर दिया था।

लंबे समय से था चुनाव का इंतजार

कंवर सिंह की मार्कशीट के मामले के चलते अन्य पार्षदों को भी लंबे समय तक शपथ नहीं दिलाई जा सकी थी। मशक्कत के पश्चात जून माह में नपा पार्षदों को शपथ दिलाई गई तथा इसके पश्चात उपप्रधान चुना गया। उपप्रधान चुने गए सत्यनारायण जांगड़ा ही प्रधान पद की जिम्मेदारी को संभाल रहे हैं। प्रधान पद के चुनाव का इंतजार लंबे समय से किया जा रहा था। 17 अगस्त को ही राज्य चुनाव आयुक्त धनपत सिंह जिला सचिवालय में धारूहेड़ा नपा चुनाव को लेकर बैठक करने के लिए आए थे। उन्होंने उपायुक्त यशेंद्र सिंह व एसपी अभिषेक जोरवाल के साथ बैठक भी की थी। अब चुनाव का शेड्यूल जारी कर दिया गया है।

यह है चुनाव का शेड्यूल

नामांकन: 27 अगस्त से 2 सितंबर(11 से 3 बजे तक) 29 व 30 अगस्त को छुट्टी रहेगी

नामांकन पत्रों की छंटनी: 03 सितंबर (11 बजे से)

नामांकन पत्रों की वापसी: 04 सितंबर (11 से 3 बजे तक)

चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों की सूची: 04 सितंबर

मतदान: 12 सितंबर (सुबह 8 बजे से साढ़े 4 बजे तक)

चुनाव परिणाम की घोषणा: 12 सितंबर को (मतदान के पश्चात होगी मतगणना व परिणाम होंगे घोषित)

कंवर सिंह ने खटखटाया हुआ है कोर्ट का भी दरवाजा

अपना निर्वाचन रद किए जाने के विरोध में कंवर सिंह ने उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया हुआ है। इस मामले में अभी न तो कोई स्टे उनको मिला है और न ही कोई निर्णय आया है। कोई रोक नहीं होने पर अब निर्वाचन आयोग ने चुनाव का शेड्यूल जारी कर दिया है।

रोचक होगा प्रधान पद का मुकाबला

नपा प्रधान पद के लिए पिछले चुनाव में 12 प्रत्याशी मैदान में थे। इस बार भी मुकाबला खासा रोचक होने वाला है। पिछली बार चुनाव लड़ने वाले छह प्रत्याशियों ने तो तैयारी शुरू की हुई है तथा कुछ नए चेहरे भी मैदान में कूद सकते हैं।

chat bot
आपका साथी