न अवकाश न विश्राम: आठ हजार से अधिक लोगों को लगाया कोविडरोधी टीका

नागरिक अस्पताल में कार्यरत स्वास्थ्य कार्यकर्ता मंजू सहरावत और राजबाला यादव बिना अवकाश लिए 88 दिनों से दे रहीं हैं अपनी सेवाएं

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 07:08 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 07:08 PM (IST)
न अवकाश न विश्राम: आठ हजार से अधिक लोगों को लगाया कोविडरोधी टीका
न अवकाश न विश्राम: आठ हजार से अधिक लोगों को लगाया कोविडरोधी टीका

ज्ञान प्रसाद, रेवाड़ी नवरात्र पर शक्ति स्वरूप मां दुर्गा के रूप में विभिन्न स्वरूपों की महिमा का गुणगान होता है। कुछ इसी प्रकार की सेवाभाव से मातृशक्ति हजारों लोगों को कोविड संक्रमण से बचाव के प्रति जागरूक कर रही हैं।

नागरिक अस्पताल में कार्यरत स्वास्थ्य कार्यकर्ता मंजू सहरावत और राजबाला यादव की जोड़ी इसी प्रकार के सेवाभाव के चलते अपने अधिकारियों और कर्मचारियों में अलग पहचान बनाए हुए हैं। कोरोना काल में ये स्वास्थ्य कार्यकर्ता अहम जिम्मेदारी निभा रही हैं। मंजू सहरावत और राजबाला ने पिछले 88 दिनों के दौरान लगभग 8200 नागरिकों को कोविड संक्रमण से बचाव के टीके लगाए। नागरिक अस्पताल में 18 जनवरी से लगातार टीकाकरण कार्य में लगी हैं। दोनों स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की नागरिक अस्पताल में साथ साथ ड्यूटी लगी है। इस दौरान मुश्किल से एक या दो दिन ही अवकाश किया है। किसी त्योहार या प्रमुख आयेाजन के दौरान भी उन्होंने अवकाश लेने की बजाय अपनी सेवाएं दी। नागरिक अस्पताल में टीकाकरण कराने आने वालों की भीड़ में कौन संक्रमित है या कौन स्वस्थ इसका पता लगाना मुश्किल होता है। इनके लिए शारीरिक दूरी का पालन करना संभव नहीं होता। इसके बावजूद अपने आपको स्वस्थ रखते हुए लगातार सेवाभाव से जिम्मेदारी निभाना किसी चुनौती से कम नहीं है। पिछले साल जब कोरोना संक्रमण अपने चरम पर था, उस वक्त भी दोनों स्वास्थ्य कार्यकर्ता विभिन्न कोविड सेंटर, कंटेनमेंट जोन पर जाकर कोविड संक्रमितों को रक्तचाप जांच, थर्मल स्केनिग करने या फिर दवा देने के काम में हमेशा आगे रही हैं। इस दौरान उनके साथ रहे विभिन्न अधिकारी और कर्मचारी जब कोविड संक्रमित हुए तो भी उन्होंने आत्मविश्वास कम नहीं होने दिया। मंजू सहरावत का कहना है कि जब से कोरोना संक्रमण काल आरंभ हुआ है, तब से लेकर अब तक लगातार ड्यूटी दे रही हैं।

chat bot
आपका साथी