विद्यार्थियों का ज्ञान बढ़ाएगी मोबाइल साइंस वैन

एससीईआरटी गुरुग्राम के तत्वावधान में डाइट हुसैनपुर रेवाड़ी द्वारा मोबाइल साइंस वैन को सोमवार को एससीईआरटी गुरुग्राम की ज्वाइंट डायरेक्टर संगीता यादव व डाइट प्राचार्य शमशेर सिंह सिरोही ने झंडी दिखाकर राजकीय उच्च विद्यालय मीरपुर के लिए रवाना किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 05:45 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 05:45 PM (IST)
विद्यार्थियों का ज्ञान बढ़ाएगी मोबाइल साइंस वैन
विद्यार्थियों का ज्ञान बढ़ाएगी मोबाइल साइंस वैन

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: एससीईआरटी गुरुग्राम के तत्वावधान में डाइट हुसैनपुर रेवाड़ी द्वारा मोबाइल साइंस वैन को सोमवार को एससीईआरटी गुरुग्राम की ज्वाइंट डायरेक्टर संगीता यादव व डाइट प्राचार्य शमशेर सिंह सिरोही ने झंडी दिखाकर राजकीय उच्च विद्यालय मीरपुर के लिए रवाना किया।

ज्वाइंट डायरेक्टर संगीता यादव ने कहा कि मोबाइल वैन विद्यार्थियों का ज्ञानवर्धन करेगी और उन्हें कुछ नया सीखने को भी मिलेगा। साइंस मोबाइल वैन कार्यक्रम का नेतृत्व कर रहे डाइट हुसैनपुर के वरिष्ठ प्राध्यापक डा. बीर सिंह ने बच्चों को विज्ञान विषय के प्रति प्रेरित किया। डाइट द्वारा विज्ञान विषय से संबंधित चलाए जाने वाले कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से बताया। इस वैन के द्वारा जिले के विभिन्न विद्यालयों में पूरे दिसंबर का प्रोग्राम बना करके विज्ञान विषय की रुचिकर गतिविधियों के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जाएगा।

मौलिक मुख्याध्यापक सुनील कुमार ने विद्यार्थियों को दैनिक जीवन में विज्ञानी दृष्टिकोण अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया तथा अनेक विज्ञान के सिद्धांतों की गतिविधियां जैसे कि प्रकाश का अपवर्तन, परावर्तन, वायुमंडलीय दाब, वायुदाब, गुरुत्व बल, गुरुत्वाकर्षण बल, आर्कमिडीज का सिद्धांत, आंख व दिल की रचना, आंखों से संबंधित रोगों के बारे में, दांतों के प्रकार व रोगों के बारे में, दृष्टि भ्रम आदि पर आधारित अनेक रुचिकर विज्ञान गतिविधियों का प्रदर्शन किया तथा उन्होंने बच्चों से भी कम लागत की विज्ञान के विभिन्न सिद्धांतों पर आधारित गतिविधियां कराई। मौलिक मुख्याध्यापिका अर्चना सोनी ने कार्यक्रम को विद्यार्थियों के लिए प्रेरक एवं रुचिकर बताया। विद्यालय मुखिया मंजू बाला शर्मा ने वैन के साथ आए विषय विशेषज्ञों का आभार प्रकट किया व विद्यार्थियों के हित में इस प्रकार के शिक्षावर्धक कार्यक्रम बार-बार आयोजित कराने की इच्छा व्यक्त की। सभी विद्यार्थियों ने कार्यक्रम का खूब लाभ उठाया व विद्यालय में साइंस मोबाइल वैन बार-बार लाने की इच्छा व्यक्त की।

chat bot
आपका साथी