विधायक चिरंजीव राव ने किया मंडी का दौरा

कोसली तहसील कार्यालय में बृहस्पतिवार को एसडीएम होशियार सिंह ने कृषि एवं किसान कल्याण विभाग और राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारियों की बैठक ली।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 11:13 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 11:13 PM (IST)
विधायक चिरंजीव राव ने किया मंडी का दौरा
विधायक चिरंजीव राव ने किया मंडी का दौरा

जागरण संवाददाता, रेवाड़ी: विधायक चिरंजीव राव ने बृहस्पतिवार को नई अनाज मंडी का दौरा कर बाजरा खरीद का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने किसानों से मुलाकात कर उनकी समस्याएं भी सुनी। उन्होंने मौके पर उपायुक्त यशेंद्र सिंह को जानकारी दी तथा डीएपी के संकट पर संज्ञान लेने के लिए कहा और डीएपी खाद के लिए एक काउंटर और खोलने के लिए भी कहा ताकि किसानों को राहत मिल सके।

विधायक चिरंजीव राव ने कहा कि सरकार ने किसानों के बाजरे का एक-एक दाना खरीदने का वायदा किया था, लेकिन रेवाड़ी में बाजरे की सरकारी खरीद न होने से बाजरा अब तक 1100 रुपये से लेकर 1250 रुपये प्रति क्विंटल तक ही बिक पाया है। अभी किसानों को भावांतर मिला नहीं है और यह भी नहीं पता कि सरकार किसानों को भावांतर कब देगी? बाजरा दक्षिणी हरियाणा की मुख्य फसल है और किसानों का जीवन यापन इस फसल पर काफी निर्भर करता है। उन्होंने सरकार से भावांतर भरपाई योजना की राशि में बढ़ोतरी करने की मांग की। उन्होंने कहा कि किसान रोजाना लाइनों में खड़े रहते हैं। सुबह से शाम हो जाती है, किसी को डीएपी मिलती है तो किसी को नही। आज मात्र एक हजार कट्टे ही यहां आए हैं, जिसमें से मात्र 500 किसानों को ही खाद वितरण किया गया। जब सरकार को पता था कि किसानों को खाद की आवश्यकता होगी तो पहले से इंतजाम क्यों नही किया गया। इससे किसानों के प्रति सरकार उदासीनता का पता चलता है। कांग्रेस शासनकाल में गांवों में ही खाद मिल जाती थी लेकिन अब न तो गांव और न ही शहर में खाद मिल रही है। उर्वरकों की आपूर्ति एवं निगरानी के लिए अधिकारियों को दिए निर्देश

संवाद सहयोगी, कोसली: कोसली तहसील कार्यालय में बृहस्पतिवार को एसडीएम होशियार सिंह ने कृषि एवं किसान कल्याण विभाग और राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने क्षेत्र में उर्वरकों की आपूर्ति एवं निगरानी को लेकर कृषि विभाग और राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि दोनों विभागों के अधिकारी समन्वय के साथ कार्य करें और ग्रामीणों को एसएसपी खाद के इस्तेमाल के लिए प्रोत्साहित करें, ताकि ग्रामीण सरसों की बिजाई में एसएसपी खाद का प्रयोग कर सकें। उन्होंने इस अवसर पर मौजूद राजस्व विभाग के अधिकारियों को कहा कि इंतकाल दर्ज करने संबंधी मामलों में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी, इसके साथ ही जमाबंदी का कार्य भी तुरंत पूरा किया जाए।

इस अवसर पर तहसीलदार जितेंद्र कुमार, कृषि विकास अधिकारी डा. सतीश इंदोरा, मुकेश गिरदावर, कुलबीर पटवारी, बलजीत सिंह, शिवचरण, राकेश लांबा सहित अन्य कर्मचारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी