पीओएस मशीन से किया जा रहा खाद का वितरण

कोसली क्षेत्र में किसानों को डीएपी और एसएसपी खाद के सुचारू रूप से वितरण के लिए प्रशासन सजग है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 09:38 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 09:38 PM (IST)
पीओएस मशीन से किया जा रहा खाद का वितरण
पीओएस मशीन से किया जा रहा खाद का वितरण

संवाद सहयोगी कोसली: कोसली क्षेत्र में किसानों को डीएपी और एसएसपी खाद के सुचारू रूप से वितरण के लिए प्रशासन सजग है। किसानों को खाद की दुकानों पर कृषि विभाग के अधिकारियों की निगरानी में खाद उपलब्ध कराया जा रहा है। कोसली उपमंडल के कोसली स्टेशन क्षेत्र, कारोली, बव्वा और गुड़ियानी में खाद की पांच दुकानों पर किसानों को नियम अनुसार पीओएस (प्वाइंट आफ सेल) मशीन से खाद का वितरण किया गया।

एसडीएम होशियार सिंह ने बताया कि खाद की आपूर्ति सुनिश्चित करने एवं निगरानी के लिए दुकानों के स्टाक की जांच निरंतर की जा रही है। ऐसे में किसान जरूरत के अनुसार ही खाद की खरीद करें। उन्होंने कहा कि सरसों फसल की बिजाई को लेकर खाद जरूरी है, जिसके लिए किसान कृषि विभाग के विशेषज्ञ के बताए अनुसार खाद का इस्तेमाल करें।

एसडीएम ने कहा कि कोसली सब डिवीजन में उर्वरकों की आपूर्ति और निगरानी को लेकर लगातार दुकानों का निरीक्षण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि खाद विक्रेताओं को पीओएस मशीन से खाद बिक्री करने के निर्देश दिए हुए हैं। दुकानों पर उपलब्ध खाद को कृषि विभाग के अधिकारियों की देखरेख में किसानों को सुचारू रूप से खाद वितरित किया जा रहा है। साथ ही अधिकारियों द्वारा दुकानों पर खाद के स्टाक रजिस्टरों की जांच की जा रही है। उन्होंने दुकानों की जांच के दौरान कहा कि खाद विक्रेता खाद के स्टाक का पूरा विवरण स्टाक रजिस्टर में इंद्राज करते हुए रिकार्ड अपडेट रखें, जिससे यह पता चल सके कि कितने बैग खाद का वितरण हुआ है।

chat bot
आपका साथी